September 24, 2024

शिवराज कैबिनेट की बैठक में लिया गया निर्णय, बारिश से गीला हुआ गेहूं खरीदेगी सरकार

0

 भोपाल.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हो रही कैबिनेट की बैठक खत्म हो चुकी है। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगी है। इन महत्वपूर्ण प्रस्तावों में से एक था सीहोर जिले के बुधनी में मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति देना। आज हुई कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर भी मुहर लग गई है। इस बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रभारी मंत्रियों को निर्देश दिए कि गेहूं का समर्थन मूल्य पर उपार्जन प्रारंभ हो रहा है, इसकी सभी व्यवस्था की निगरानी करें साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि ओलावृष्टि और वर्षा से जो भी हो प्रभावित हुआ है, उसे भी केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप लिया जाए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक में मंत्रियों को इस बात की जानकारी दी कि 10 प्रतिशत तक चमकविहीन गेहूं समर्थन मूल्य पर उपार्जन करने की केंद्र से मंजूरी मिली है। 10 प्रतिशत से अधिक चमकविहीन गेहूं खरीदने पर प्रति क्विंटल पांच रुपये 31 पैसे का नुकसान सरकार को उठाना होगा। इस संदर्भ में खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने कलेक्टरों को दिए निर्देश। इस वर्ष 80 लाख टन गेहूं खरीदने की है तैयारी।

इसके अलावा प्राकृतिक आपदा से प्रभावित किसानों को प्रति हेक्टेयर 32 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राजस्व के नियमों के अनुरूप दी जाएगी। खाद का एडवांस भी किसानों को दिया जाएगा। साथ ही किसानों को फसल बीमा भी अलग से दिलाया जाएगा, यह भी सुनिश्चित किया जाए। वहीं राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का तत्काल आकलन कर किसानों को राहत दी जाए। उन्होंने आश्वस्त किया है कि प्रदेश में कोई भी किसान जिसकी फसल प्राकृतिक आपदा से नष्ट हुई है, वह मुआवजे से वंचित नहीं रहेगा। इसके लिए बजट में पर्याप्त राशि का प्रविधान रखा गया है।

714 करोड़ रुपए की लागत से होगी मेडिकल कॉलेज की स्थापना

  शिवराज कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के सीहोर जिले के बुदनी में 714 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल, नर्सिंग और पैरामेडिकल कालेज की स्थापना होगी। इसके लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता हुई कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया। चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बुदनी में 100 एमबीबीएस सीट प्रवेश क्षमता का मेडिकल कालेज, 500 बिस्तर का अस्पताल, नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए 60 सीट प्रवेश क्षमता का नर्सिंग कालेज और इतनी ही सीट क्षमता का पैरामेडिकल कालेज स्थापित करने का निर्णय लिया जा चुका है। इसके लिए 714 करोड़ रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रस्तावित थे, इस पर कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया।

सीएम शिवराज ने अपने कैबिनेट सहयोगियों को बताया कि प्रदेश में 01 अप्रैल से अहाते बंद करने का आबकारी नीति में फैसला किया था। मुझे बताते हुए खुशी है कि उसको इंप्लीमेंट कर दिया। शराब के कुल मिलाकर 2611 अहाते बंद कर दिए गए हैं। धर्म स्थल, स्कूल इत्यादि के 100 मीटर के रेडियस में जो दुकाने आती थी ऐसी 232 दुकानें भी वहां से हटा दी गई हैं। हमने आबकारी नीति में तय किया था उसको हम लोगों ने इंप्लीमेंट कर दिया।

लाड़ली बहना योजना बना जनअभियान

सीएम शिवराज ने बैठक के दौरान लाड़ली बहना योजना को लेकर भी चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि यह पहला अभियान ऐसा है जो जनता का अभियान बन गया है। न कहीं सर्वर डाउन हुआ। लोग सड़कों पर बैठ-बैठ कर लाड़ली बहना के आवेदन भर रहे हैं। अब तक 47 लाख 94 हजार रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। लगभग 50% के आस-पास आंकड़ा 03 तारीख को ही पहुंच गया था। कल बैतूल में लाडली बहना सम्मेलन था। लगभग वहां एक लाख बहनें थीं। बैतूल में इतनी बड़ी सभा आज तक नहीं हुई। एकदम उत्साह से भरे हुए थे। कार्यकर्ता भी लगे हैं, काफी बेहतर चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *