September 24, 2024

Elon Musk ने चिड़िया को बनाया ‘कुत्ता’ उधर डूब गए 75000 करोड़ रुपए

0

सिलिकॉन वैली
पूरी दुनिया में एक ही शोर है और वो है एलन मस्क ने ट्विटर का लोगो चेंज कर दिया. Twitter पर अब चिड़िया नहीं बल्कि कुत्ते की तस्वीर दिखनी शुरू हो गई है. दरअसल ट्विटर के मुखिया ने रातों रात अचानक लोगो चेंज कर सबकों चौंका दिया. लोग इस फैसले को समझ पाते, इससे पहले एलन मस्क को खुद बड़ी चपत लग गई. इसका बड़ा कारण एलन मस्क की फ्लैगशिप कंपनी टेस्ला बनी. टेस्ला के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली जिसके कारण मस्क के करीब 75000 करोड़ रुपए एक झटके में स्वाहा हो गए.

वहीं यह गिरावट ऐसे समय पर आई है, जब टेस्ला के सेल्स और और प्रोडक्शन के आंकड़ें पेश किए हैं, जो काफी बेहतर देखने को मिल रहे हैं, लेकिन निवेशकों का सेंटीमेंट कुछ और है. दरअसल निवशकों के मन में यह भय है कि टेस्ला अपनाी सेल्स को बढ़ाने के अमेरिका, यूरोप और चीन में गाड़ियों की कीमत तो कम नहीं कर देगा.

टेस्ला के शेयरों में बड़ी गिरावट

सोमवार को टेस्ला के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. आंकड़ों के अनुसार अमेरिकी शेयर बाजारों में टेस्ला के शेयर 6.12 फीसदी यानी 12.69 डॉलर की गिरावट देखने को मिली है. जिसकी वजह से ट्विटर के शेयरों के दाम 194.77 डॉलर पर आ गए. वैसे कंपनी का शेयर 199.91 डॉलर पर ओपनद हुआ था और कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 192.20 डॉलर पर पहुंच गया. वैसे कंपनी के शेयरों का 52 हफ्तों का हाई 384.29 डॉलर पर आ गया था.

75 हजार करोड़ रुपये डूबे

एलन मस्क के नेटवर्थ में वित्त वर्ष के पहले दिन 9 बिलियन डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली अगर इसे भारतीय रुपये में देखें तो 75 हजार करोड़ रुपये बैठ रहा है. आंकड़ों के अनुसार एलन मस्क के पास मौजूदा समय में 178 अरब डॉलर रह गई है. वैसे इस साज सबसे ज्यादा दौलत कमाने के मामले में एलन मस्क नंबर-1 बने हुए हैं. उन्होंने इस 40 अरब डॉलर की नेटवर्थ जेनरेट की है. साथ ही दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी हैं.

उनसे पहले बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेटवर्थ 199 अरब डॉलर पर आ गई है और वो दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी हैं. उन्होंने इस साल 36.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ का इजाफा किया है.

एलन मस्क ने खुद किया ट्वीट

देर रात जब एलन मस्क का ट्वीट आया तो समझ आया कि ट्विटर हैक नहीं हुआ है, बल्कि इसमें खुद ट्विटर के मालिक एलन मस्क का ही हाथ है। मस्क ने एक फोटो शेयर की, जिसमें एक कुत्ता कार की ड्राइविंग सीट पर बैठा हुआ था। और ट्रैफिक पुलिस वाले के हाथ में लाइसेंस था, जिस पर नीली चिड़िया की फोटो थी।

कुत्ता कह रहा था कि यह पुरानी फोटो है। मस्क की इस पोस्ट से लगता है कि उन्होंने ट्विटर का लोगो बदल दिया है। अब ट्विटर पर नीली चिड़िया की जगह एक कुत्ता दिखेगा। मस्क ने कुछ ऐसी ही पोस्ट सोमवार तड़के भी की थी।

डॉगकॉइन 20% उछला

ट्विटर द्वारा अपने वेबसाइट और मोबाइल ब्राउजर पर लोगो बदलने के बाद लोकप्रिय क्रिप्टो डॉगकॉइन (Dogecoin) की कीमत सिर्फ आधे घंटे में 20 फीसदी उछल गई। डॉगकॉइन को मेमेकॉइन भी कहा जाता है। एलन मस्क लंबे समय से डॉगकॉइन को प्रमोट करते रहे हैं। उनके ट्वीट्स ने इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत को काफी प्रभावित किया है।

फरवरी में भी दिए थे संकेत

फरवरी में एलन मस्क ने एक ट्वीट किया था। इस पोस्ट में एक डॉग सीईओ की कुर्सी पर बैठा हुआ था। इस डॉग का नाम फ्लोकी है। यह शीबा इनु नस्ल का कुत्ता है। मस्क ने पोस्ट में लिखा था कि ट्विटर का नया सीईओ कमाल का है। एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा था कि यह दूसरे लोगों की तुलना में काफी अच्छा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *