September 22, 2024

राजस्थान में तीन अगस्त को लौटेगा मॉनसून: कोटा, जयपुर समेत इन जगहों पर होगी धमाकेदार बारिश

0

जयपुर।
 राजस्थान में पहले दौर की बारिश खत्म हो चुकी है। इस साल नए रिकॉर्ड बनाने वाली जुलाई की बारिश पर तीन दिनों का लाइट ब्रेक लगा है। संभावना है कि तीन अगस्त से मॉनसून फिर ऐक्शन मोड में आएगा। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि पूर्वी राजस्थान में 3 अगस्त से तेज बारिश देखने को मिलेगी। वहीं फिलहाल बारिश धीमी होने के कारण राज्य में उमस बढ़ गई है। पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में तो तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से भी आगे चला गया। हालांकि जयपुर में सुबह बादल छाए रहे।

तीन अगस्त से लौटेगा मॉनसून
मौसम विभाग की मानें तो राज्य के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के कुछ इलाकों में दो अगस्त से हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, उदयपुर, कोटा और जयपुर संभाग के 19 जिलों में 3 अगस्त से एक बार फिर बढ़िया बारिश देखने को मिल सकती है।

बारिश ने तोड़ा 66 साल का रिकॉर्ड
आपको बता दें कि राजस्‍थान में लगातार हुई बारिश ने जुलाई के महीने में 66 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। जयपुर मौसम केंद्र के आंकड़ों के अनुसार इस साल जुलाई महीने में पूरे राजस्‍थान में औसतन 270 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो कि अबतक के औसत 161.4 मिलीमीटर से 67 प्रतिशत से ज्यादा है। इससे पूर्व 1956 में जुलाई माह में राज्य में सर्वाधिक 308.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। पिछले साल यानी जुलाई 2021 में राज्य में 130.8 मिलीमीटर बारिश हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *