September 25, 2024

ICMR कोविड-19 और हर्ट अटैक के बीच संबंध पर कर रहा अध्ययन, मांडविया बोले: दो महीने के भीतर परिणाम आने की उम्मीद

0

नई दिल्ली
 हार्ट अटैक और कोविड-19 के कारण होने वाली मौतों में अचानक वृद्धि के मद्देनजर इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ये अध्ययन कर रहा है कि क्या इन दोनों के बीच कोई संबंध है? इसके नतीजे दो महीने में आने की उम्मीद है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। इससे पूर्व 22 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में चिंतन शिविर के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने बताया था कि कोविड-19 और हर्ट अटैक (दिल के दौरे) के दौरे के बीच कोई संबंध है या नहीं, यह जानने के लिए अध्ययन को पूरा होने में छह महीने और लगेंगे।

इस अध्ययन को करने वाली आइसीएमआर की टीम में डा. निवेदिता और डा. तनवीर कौर जैसे कई वैज्ञानिक शामिल हैं। हालांकि, फरवरी में विश्व स्वास्थ्य संगठन की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डा. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा था कि यह तो एकदम सही है कि कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद दिल के दौरे, मधुमेह और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले बढ़कर 21,179 हुए
पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 3038 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में सक्रिय मामले बढ़कर अब 21,179 हो गए हैं। संक्रमण से नौ और लोगों की मौत होने के साथ ही कुल मृतक संख्या 5,30,901 हो गई है। पंजाब, दिल्ली और केरल में दो-दो मौतें जबकि जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की जान और महामारी से चली गई।

सक्रिय मामले अब कुल संक्रमण का 0.05 प्रतिशत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार कुल संक्रमितों का आंकड़ा अब 4,47,29,284 हो गया है। इनमें से ठीक होने वालों की संख्या 4,41, 77, 204 है। सक्रिय मामले अब कुल संक्रमण का 0.05 प्रतिशत हैं जबकि राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.76 प्रतिशत दर्ज की गई है। मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 220.66 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *