September 25, 2024

प्रधानमंत्री मोदी के विन्ध्य दौरे से बढ़ेगी राजनीतिक सरगर्मीयां

0

भोपाल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 24 फरवरी को सतना आए थे और इसके ठीक दो माह बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रीवा दौरा संभावित है। पीएम यहां छह हजार करोड़ रुपए की जल जीवन मिशन की बाणसागर समूह जल प्रदाय परियोजना फेज 2 का शिलान्यास करेंगे। इसमें सतना जिले के 2100 करोड़ का हिस्सा भी शामिल है। शाह के बाद हो रहे पीएम मोदी के इस दौरे को पिछले विधानसभा में बीजेपी को मिली 25 सीटों पर फतह को और अधिक मजबूत बनाए रखने से जोड़ा जा रहा है।

भाजपा में आगामी विधानसभा चुनाव में विन्ध्य क्षेत्र के राजनीतिक उथल-पुथल की चिंता अब केंद्रीय नेतृत्व को अधिक सताने लगी है। इसे देखते हुए पार्टी की मुख्य धुरी में शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस क्षेत्र की तीस विधानसभा और चार लोकसभा सीटों को साधने में जुट गए हैं। शाह के दौरे के दो माह बाद अब पीएम मोदी का विन्ध्य के रीवा में दौरा प्रस्तावित है। इसमें विन्ध्य की धरा के ग्रामीण जनप्रतिनिधियों और नेताओं को जुटाने का काम किया जाएगा।

विधानसभा के 2018 के चुनाव में विन्ध्य क्षेत्र में आने वाले दो संभागों रीवा और शहडोल के रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर,शहडोल जिलों की 30 विधानसभा सीटों में से 25 सीटें बीजेपी को मिली थीं। यहां कांग्रेस के सिर्फ छह विधायक जीते थे जिसमें से बिसाहूलाल सिंह द्वारा बीजेपी ज्वाइन करने और फिर दोबारा भाजपा से जीतने के बाद कांग्रेस के पांच विधायक ही रह गए हैं।

पिछले चार सालों में विन्ध्य क्षेत्र में सबसे अधिक नाराजगी लोगों में शासन तंत्र में विन्ध्य के नेताओं की उपेक्षा को लेकर सामने आई है और इससे कार्यकर्ता नाराज हैं। भाजपा संगठन व शिवराज सरकार तक यह बात पहुंची भी है जिसके बाद नाराज नेताओं और कार्यकर्ताओं को साधने की कवायद की गई है।

पिछले माह ही कोल जनजाति प्राधिकरण के अध्यक्ष पद पर रामलाल रौतेल की नियुक्ति की गई है और कोल समागम में 24 फरवरी को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सतना आए थे। वे दो दिन सतना में रुके और वरिष्ठ नेताओं से हालातों की रिपोर्ट ली है। उधर सीएम चौहान ने भी यहां एक नए जिले मऊगंज के गठन का ऐलान पिछले माह किया है लेकिन इसमें सभी राजनेताओं को साधकर ही जिले का गठन किया जा रहा है।

24 अप्रैल को मोदी का दौरा संभावित
अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रेल को पंचायत राज दिवस पर मध्यप्रदेश के प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर रीवा आ सकते हैं। प्रशासनिक और राजनीतिक सूत्रों के अनुसार पूर्व में यह दौरान भोपाल में ही प्रस्तावित माना जा रहा था लेकिन एक अप्रेल को ही मोदी भोपाल आकर गए हैं। इसलिए अब इस बार रीवा में पंचायत राज दिवस कार्यक्रम कराने की चर्चा है।

यहां बाणसागर जलाशय परियोजना से जल जीवन मिशन के अंतर्गत छह हजार करोड़ की सौगात पीएम मोदी के हाथों दिलाने की तैयारी है। इस कार्यक्रम में पंचायत डेवलपमेंट के लिए बेहतर काम करने वाली पंचायतों, जिला पंचायतों को सीएम के हाथों सम्मानित भी कराया जाएगा।

आम आदमी पार्टी की सक्रियता भी वजह
बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व की चिंता विन्ध्य की तीस सीटों के मामले में इसलिए भी बढ़ी है क्योंकि यहां आम आदमी पार्टी की सक्रियता बढ़ी है और इसके कैंडिडेट अगर जीते तो इसका नुकसान बीजेपी को ही होगा। सिंगरौली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी 2018 में जीतते जीतते रह गई थी और इसके बाद मेयर के डायरेक्ट इलेक्शन में आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार जीती है। इसके अलावा रीवा, सतना में भी इस दल के सदस्यों की संख्या बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *