September 25, 2024

बंगाल में कुरमी आंदोलन ने झारखंड से बिहार तक बढ़ाई मुसीबत, दिल्ली-हावड़ा रूट पर हाहाकार

0

रांची जमशेदपुर
पश्चिम बंगाल में कुरमी समाज ने एक बार फिर आंदोलन शुरू कर दिया है। अनुसूचित जाति का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर बुधवार से शुरू हुए आंदोलन के बाद दर्जनों ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है तो कई को रद्द कर दिया गया है। आद्रा रेल मंडल के कुसतौर और खड़गपुर मंडल के खेमासुली स्टेशन के पास लाइन को जाम कर दिया गया है। इससे हावड़ा, मुंबई और ओडिशा से दिल्ली मार्ग की ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो गया है।  

हावड़ा-मुंबई मार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही रुकी
कुरमी आंदोलन की वजह से हावड़ा-मुंबई मार्ग पर ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया है। रेलवे द्वारा पहले ही आंदोलन को देखते हुए कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था, जबकि कुछ ट्रेनों को रांची के रास्ते खड़गपुर के लिए रवाना किया गया है। वहीं आंदोलन के कारण ट्रेनें रद्द और मार्ग बदले जाने के कारण ट्रेनों यात्रियों की परेशानी शुरू हो गई है।

ये ट्रेनें हुई रद्द
टाटानगर से दानापुर सुपर, धनबाद स्वर्णरेखा, रांची इंटरसिटी, आसनसोल इंटरिसटी व बड़बिल जनशताब्दी एक्सप्रेस को अप-डाउन में रद्द किया गया है।  टाटा से हावड़ा स्टील, हावड़ा से इस्पात, टाटा खड़गपुर के बीच चार लोकल और हावड़ा घाटशिला की पैसेंजर ट्रेनें पहले से ही रद्द हैं। हालांकि शाम को भी डाउन इस्पात के टाटानगर से हावड़ा जाने और पुरुषोत्तम एवं उत्कल एक्सप्रेस के ओडिशा जाने पर  संशय कायम है।

टिकट रद्द कराने के साथ टीडीआर भर रहे यात्री
टाटानगर से गुजरने वाली दिल्ली भुवनेश्वर राजधानी, आनंद विहार भुवनेश्वर संपर्क क्रांति, आनंद विहार से हल्दिया,  आनंद विहार संतरागाछी, आनंद विहार पुरी नीलांचल, हावड़ा मुंबई दुरंतो, मुंबई कामख्या, कुर्ला शालीमार, मुंबई हावड़ा गीतांजलि और अहमदाबाद हावड़ा एक्सप्रेस को मिदनापुर होकर चला रही है। इस से टाटानगर स्टेशन के काउंटर में टिकट रद्द कराने के साथ पीडीआर भरने वाले यात्रियों की भीड़ टिकट निरीक्षक कक्ष में उमड़ रही है।

बिहार और बंगाल के लिए ट्रेन नहीं
टाटानगर से बुधवार सुबह से बिहार और बंगाल मार्ग की ट्रेनों का परिचालन बंद है। सैकड़ों यात्री बिहार के विभिन्न स्टेशनों और हावड़ा नहीं जा सके। हालांकि ट्रेन रद्द होने की पूर्व सूचना के कारण स्टेशन पर हंगामा नहीं हुआ लेकिन यात्रियों और रेलकर्मियों में दिनभर अफरातफरी मची रही। दूसरी ओर राजेंद्र नगर दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस को बोकारो और मिदनापुर के रास्ते टाटानगर लाया गया जबकि आनंद विहार भुवनेश्वर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस भी मिदनापुर के रास्ते चली है इससे टाटानगर से दर्जनों यात्री ओडिशा नहीं जा सके। इधर चक्रधरपुर मंडल रेलवे ने सहायक वाणिज्य प्रबंधक बबन कुमार को टाटानगर भेजा है। इससे यात्रियों की सहायता के लिए हेल्पडेस्क प्लेटफार्म नंबर एक पर खुला तो आरक्षण केंद्र में टिकट कैंसल करने के लिए काउंटर की संख्या बढ़ा दी है।

टाटा-खड़गपुर मार्ग भी बाधित
टाटा-खड़गपुर मार्ग पर खेमशुली स्टेशन में चक्का जाम के कारण टाटा खड़गपुर मार्ग पर दर्जनों ट्रेनों को  या तो रद्द कर दिया गया है, या फिर बदले मार्ग से चलाया जा रहा है। दूसरी ओर मंगलवार देर शाम से खेमशुली स्टेशन के समीप  हाईवे जाम कर दिए जाने से हाईवे पर दोनों तरफ हजारों वाहनों की लंबी कतार लग गई  है। जाम खेमशूली से लेकर पूर्वी सिंहभूम के बहरागोड़ा तक पहुंचने वाली है। रेल चक्का के साथ साथ हाईवे जाम के कारण यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। टाटा से लेकर गिधनी-खड़गपुर मार्ग पर लगभग सभी स्टेशनों पर सन्नाटा छाया हुआ है। पूर्वी सिंहभूम के घाटशिला अनुमंडल के यात्रियों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। यात्री टाटा या रांची की ओर निजी वाहन या फिर बसों में यात्रा करने को मजबूर हैं।  इधर, अनिश्चितकालीन रेल चक्का जाम के कारण रेलवे द्वारा लगभग सभी स्टेशनों में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। जाम स्थल पर भी भारी सुरक्षा बल तैनात किये गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *