September 25, 2024

लक्ष्य के अनुरूप कार्य कर हर पात्र महिला को लाभ दिलायें – प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया

0

प्रभारी मंत्री ने लाड़ली बहना योजना के आवेदन भरने में आगर-मालवा जिला प्रदेश में 5वें स्थान पर होने पर की सराहना
जल जीवन मिशन के सभी कार्य तीव्र गति से पूर्ण करें
प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

भोपाल

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना महिलाओं को सशक्त और आत्म-निर्भर बनाने के लिए है। जिले की सभी पात्र महिलाओं के आवेदन भरें जाए, लक्ष्य के विरूद्ध तब तक काम करें, जब तक हर पात्र महिला को लाभ नहीं मिल जाए। खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार एवं आगर-मालवा जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने बुधवार को शाजापुर में विभागीय समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने जिले में लाड़ली बहना योजना के आवेदन भरने की जानकारी ली और योजना के आवेदन पंजीयन करने में जिला प्रदेश में 5 वें स्थान पर होने पर हर्ष व्यक्त किया। उन्होंने कलेक्टर सहित पूरी टीम की सराहना की। श्रीमती सिंधिया ने निर्देश दिए कि सेक्टर समन्वय अधिकारी के माध्यम से लाड़ली बहना योजना के आवेदन की मॉनिटरिंग का काम और अच्छे से हो पाये, इसके लिए नोडल अधिकारियों एवं समन्वय अधिकारीयों की सूची जन-प्रतिनिधियों को भी उपलब्ध करवाये।

उन्होंने वाटसअप हेल्पलाईन नम्बर 97706-14194 का व्यापक प्रचार-प्रसार करने और जन-प्रतिनिधियों को भी हेल्पलाइन नंबर शेयर करने के निर्देश दिए, जिसकी मदद से योजना की जानकारी आसानी से घर बैठे हासिल हो सके तथा लाड़ली बहना के आवेदन भरने का कार्य निर्धारित समयावधि से पहले पूर्ण हो सकें। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने जल जीवन मिशन की समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को जल जीवन मिशन के सभी कार्य तीव्र गति से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए।

फसल नुकसानी के सर्वे से कोई प्रभावित किसान छूटे नहीं

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने राजस्व, कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि विगत दिनों असमय हुई बारिश एवं ओलावृष्टि के कारण जिन किसानों की फसल नुकसानी हुई है, उनकी फसल नुकसानी का सर्वे करें। सर्वे से कोई प्रभावित किसान छूटे नहीं।

सीएम राईज स्कूलों का निर्माण समय पर हों

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने जिले में सीएम राईज स्कूलों के भवन निर्माण कार्यों की जानकारी ली तथा निर्देश दिए कि स्कूलों के निर्माण समय पर पूरी गुणवत्ता के साथ करें।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने स्वयं भरे लाड़ली लक्ष्मी बहनों के फार्म

खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार एवं आगर-मालवा जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया बुधवार को आगर-मालवा जिले के प्रवास के दौरान कानड़ में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शिविर में शामिल हुईं। उन्होंने स्वयं लाड़ली बहनों के फार्म भरें तथा आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर पावती प्रदान की। उन्होंने लाड़ली बहनों को हर घर आँगन सुरजना अभियान में सुरजने के पौधें भी भेंट किए।

महिलाओं के जीवन में आएगा बदलाव

प्रभारी मंत्री श्रीमती सिंधिया ने शिविर में उपस्थित महिलाओं को योजना की जानकारी देते हुए कहा कि योजना में प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि लाडली बहनों को मिलेगी। इससे उनके जीवन में बदलाव आएगा। योजना, महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्म-निर्भर बनाने का एक महत्वपूर्ण कदम है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिलाओं के हित में लिए गए इस निर्णय से महिलाएँ आर्थिक रूप से मजबूत होगी और अच्छा जीवन यापन कर सकेंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *