September 25, 2024

निकाय चुनाव की तैयारी में जुटी BJP, साधेगी योजनाओं से निशाना

0

 लखनऊ

यूपी में सभी पार्टियां नगर निकाय चुनाव की तैयारी में लगी हैं। इसी को मिशन 2024 के लिए भी मजबूत किया जा रहा है। अभी से लोकसभा चुनावों के लिए बिसात बिछाई जा रही है। इसी राह पर चलते हुए बीजेपी ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। बीजेपी यूपी में अभी सत्ता में है। ऐसे में बीजेपी के पास मौका है कि इसका भी फायदा चुनावों में उठा सके। वहीं बुधवार को बीजेपी ने अपनी कैबिनेट बैठक में कई कार्ययोजनाओं की घोषणा की और सभी के लिए बजट बताया। इन योजनाओं के जरिए बीजेपी नगर निकाय चुनाव में फायदा ले सकती है।

योगी सरकार ने आगामी तीन माह में बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा पर 750 करोड़ से ज्यादा के बजट पर खर्च की कार्ययोजना बनाई है। ये राशि इन तीनों ही विभागों में पहले से जारी या नई योजनाओं पर खर्च की जाएगी। इनमें कई योजनाएं केंद्र द्वारा प्रायोजित हैं, जिन पर केंद्र सरकार द्वारा बजट की किस्त जारी होने और प्रदेश सरकार की मंजूरी के बाद व्यय किया जाएगा।

कस्बों में टाउनशिप के लिए मदद
राज्य सरकार शहरों में 25 एकड़ में छोटी टाउनशिप बसाने के लिए विकास प्राधिकरणों को जमीन खरीदने पर आधा पैसा 20 साल के कर्ज पर देगी। मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण, नए शहर प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी गई। इस योजना से 100 नए कस्बे बसाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *