September 25, 2024

गूगल ने बनाया दुनिया का सबसे तेज लर्निंग ट्रेनिंग सुपर कंप्यूटर, 90% प्रश्नों का झट से देगा उत्तर

0

 नई दिल्ली
 अब कंप्यूटर आपके हर प्रश्न का उत्तर मिनटों में देंगे और इसी लर्गिंग मशीन इतनी तेजी से काम करेगी की कि आप भी हैरान रह जाएंगे। जी हां अल्फाबेट इंक गूगल ने दावा किया है कि उसने दुनिया का सबसे तेज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सुपरकंप्यूटर बनाया है। गूगल का दावा है कि यह एनवीडिया सिस्टम की तुलना में तेज़ और अधिक कुशल है, इतना ही नहीं इसका लर्निंग मॉडल टेक भी काफी स्ट्रांग है।

गूगल ने टेन्सर प्रोसेसिंग यूनिट (TPU) नामक अपनी कस्टम चिप तैयार की है। यह कृत्रिम एआई प्रशिक्षण पर कंपनी के 90% से अधिक मानव प्रश्नों के उत्तर देने में सक्षम है। कंपनी की तरफ से बताया गया कि उसने टेन्सरफ्लो, जैक्स और लिंग्वो में एमएल मॉडल का इस्तेमाल करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। चार मॉडल को तीस सेकेंड के प्रशिक्षित किया गया है। इस परिप्रेक्ष्य में साल 2015 में उपलब्ध सबसे उन्नत हार्डवेयर एक्सीलेरेटर पर इनमें से किसी एक मॉडल को प्रशिक्षित करने में तीन हफ्ते से अधिक का समय लगा है।
 

Google ने कहा कि उसने एआई मॉडल को चलाने और प्रशिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किए गए कस्टम घटकों के साथ 4,000 से अधिक टीपीयू के साथ एक प्रणाली का निर्माण किया था। यह 2020 से चल रहा है, और इसका उपयोग Google के PaLM मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया गया था, जो 50 दिनों में OpenAI के GPT मॉडल के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *