September 25, 2024

IGI बना दुनिया का नौंवा सर्वाधिक व्यस्त एयरपोर्ट, तेजी से बढ़ रही हवाई यात्रियों की संख्या

0

नई दिल्ली
दुनिया के व्यस्ततम 10 एयरपोर्टों की सूची में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल टर्मिनल (आइजीआइ) नौवें स्थान पर है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा जारी रैंकिंग में दक्षिण व दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में केवल आइजीआइ एयरपोर्ट ही जगह बनाने में कामयाब रहा है। काउंसिल के महानिदेशक लुईस फिलिप का कहना है कि दुनिया में तेजी से हवाई यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। ऐसा इसलिए संभव हुआ क्योंकि एयरपोर्ट यात्रियों की बढ़ रही संख्या व भविष्य की चुनौतियों के लिए पूरी तरह तैयार हो रहे हैं।
 

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने वर्ष 2021 में जो दुनिया के व्यस्ततम एयरपोर्टों की सूची जारी की थी, उसमें आइजीआइ को 13वां स्थान मिला था। वर्ष 2019 में आइजीआइ एयरपोर्ट को 17वें स्थान पर रखा गया था। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022 में आइजीआइ एयरपोर्ट पर करीब 5.94 करोड़ से अधिक के यात्रियों की आवाजाही हुई। आइजीआइ एयरपोर्ट के संचालन से जुड़ी एजेंसी डायल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने बताया कि यात्रियों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए आइजीआइ एयरपोर्ट को भविष्य के लिए तैयार किया जा रहा है। इससे पूर्व इस वर्ष की शुरुआत में आइजीआइ एयरपोर्ट को उच्चतम श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट के रूप में भी घोषित किया गया था। एशिया-प्रशांत क्षेत्र में लगातार पांचवें वर्ष आइजीआइ एयरपोर्ट पर 4 करोड़ यात्री प्रति वर्ष से अधिक की आवाजाही दर्ज हुई थी।
 
दिसंबर में आइजीआइ एयरपोर्ट पर इस एप की लॉन्चिंग के बाद से डिजियात्रा एप का इस्तेमाल उम्मीद के मुताबिक यात्रियों के बीच नहीं हो पा रहा है। इस्तेमाल करने वालों की संख्या चार अंक तक पहुंचने में करीब दो महीने का वक्त लगा। इसके बाद भी इस्तेमाल करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी काफी धीमी रही। बीच में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोगों से इस एप का इस्तेमाल करने की अपील की थी, जिसके बाद रफ्तार थोड़ी तेज हुई, लेकिन बाद में फिर धीमी हो गई। अभी रोजाना करीब पांच हजार यात्री इस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। जबकि घरेलू यात्रियों की संख्या रोजाना करीब 80 हजार रहती है। इनमें से करीब आधे यात्री ऐसे होते हैं, जिन्हें यहां से प्रस्थान करना होता है।
 

नागरिक उड्डयन मंत्री द्वारा सहजता का पर्याय करार दिए जा चुके डिजियात्रा एप को लोकप्रिय बनाने में आइजीआइ एयरपोर्ट पर डिजिबडी की मदद ली जाएगी। यात्रा के लिए आइजीआइ एयरपोर्ट पहुंचने वाले लोगों को डिजिबडी (एक तरह का मार्शल स्टाफ) अब इस एप की खूबियों से अवगत कराएंगे। अब तक उन्होंने इस एप का इस्तेमाल क्यों नहीं किया और यदि किया तो उनका अनुभव कैसा रहा, इसके बारे में विस्तार से बात करेंगे। जिन्होंने इस एप का इस्तेमाल नहीं किया, उन्हें तत्काल इस एप का इस्तेमाल करने का आग्रह करेंगे। इसमें जो भी परेशानी होगी डिजिबडी उसे तत्काल दूर करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *