September 25, 2024

गुड फ्राइडे के उपलक्ष्य में शेयर बाजार आज बंद, बैंकों में भी नहीं होंगे कामकाज

0

 नई दिल्ली

इस हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार यानी आज शेयर बाजार बंद रहेगा। आज गुड फ्राइडे की वजह से अवकाश मार्केट में अवकाश है। बीएसई की वेबसाइट के अनुसार, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट, इक्विटी सेगमेंट, एसएलबी (सिक्योरिटी लेंडिंग एंड बॉरोइंग) सेगमेंट, करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स सेगमेंट भी बंद रहेंगे।

एमसीएक्स, एनसीडीईएक्स पर कोई कारोबार नहीं

कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट्स (ईजीआर) सेगमेंट में सुबह और शाम दोनों सत्र में ट्रेडिंग निलंबित रहेगी। यानी एमसीएक्स (मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज) और एनसीडीईएक्स (नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज) पर भी कोई कारोबार नहीं होगा।

अप्रैल 2023 में शेयर बाजार की छुट्टियां

अप्रैल 2023 में शेयर बाजार की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार इस महीने तीन छुट्टियां हैं। गुड फ्राइडे इस महीने में शेयर बाजार की दूसरी छुट्टी है। गुड फ्राइडे से पहले, भारतीय शेयर बाजार 4 अप्रैल 2023 को महावीर जयंती के उपलक्ष्य मेंबंद था। अब अगला अवकाश 14 अप्रैल 2023 को डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर जयंती के अवसर पर होगा।

अमेरिकी बाजार बुधवार को गिरावट के साथ बंद होने के बाद गुरुवार को हरे निशान पर बंद हुए। डाऊ जोंस और एसएंडपी में मामूली बढ़त रही, लेकिन नैस्डैक 0.76 फीसद चढ़क कर बंद हुआ। डाऊ जोंस महज दो अंक ऊपर 33485 के स्तर पर बंद हुआ तो एसएंडपी महज 14 अंकों की बढ़त के साथ 4105 रुपये पर। नैस्डैक में 91 अंकों की बढ़त रही और यह 12087 पर बंद हुआ।

गुरुवार का हाल: रिजर्व बैंक के फैसले से बाजार में तेजी

आर्थिक परिदृश्य को लेकर कायम अनिश्चितता के बीच नीतिगत ब्याज दर में कोई बढ़ोतरी नहीं करने के रिजर्व बैंक के फैसले से घरेलू शेयर बाजारों में गुरुवार को तेजी का सिलसिला लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में भी जारी रहा और सेंसेक्स-निफ्टी बढ़त के साथ बंद हुए। रेपो दर में कोई वृद्धि नहीं करने के फैसले से बाजार को मजबूती मिली।सेंसेक्स कारोबार के अंत में 143.66 अंक चढ़कर 59,832.97 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी शुरुआती गिरावट से उबरते हुए 42.10 अंक की बढ़त के साथ 17,599.15 अंक पर बंद हुआ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *