September 25, 2024

दुबई में बस हादसे का शिकार भारतीय को 11 करोड़ रुपये मुआवजा, 17 की हुई थी मौत

0

 नई दिल्ली

दुबई में चार साल पहले बस दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुए एक भारतीय को 50 लाख दिरहम (भारतीय मुद्रा में करीब 11 करोड़) रुपये का मुआवजा देने के ऐलान किया गया है। खबर है कि हादसे के बाद भारतीय शख्स का 50 फीसदी पर्मानेंट ब्रेन डैमेज हो गया था। जिसके बाद संयुक्त अरब अमीरात के सुप्रीम कोर्ट ने बीमा की रकम देने के निर्देश दिए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 2019 में मोहम्मद बेग मिर्जा ओमान से यूएई आ रहे थे और दुबई में बस दुर्घटना का शिकार हो  गई थी। उस हादसे में 17 लोगों की जान चली गई थी, जिनमें 12 भारतीय थे। दरअसल, बस मेट्रो स्टेशन की पार्किंग के पास ओवरहैड हाइट बैरियर से टकरा गई थी। इसके चलते बस का ऊपरी बायां हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था।

ओमान के रहने वाले बस ड्राइवर को 7 साल की सजा सुनाई गई थी और पीड़ित परिवारों को 34 लाख दिरहम देने के आदेश दिए गए थे। रिपोर्ट में मिर्जा के वकील के हवाले से लिखा कि UAE इंश्योरेंस अथॉरिटी ने शुरुआत में उन्हें 10 लाख दिरहम मुआवजा दिया था। बाद में याचिकाकर्ता दुबई कोर्ट पहुंचे, जहां मुआवजा बढ़कर 50 लाख दिरहम हो गया।

हादसे के बाद मिर्जा करीब 2 महीने  अस्पताल में रहे। उस दौरान वह करीब 14 दिन बेहोश थे। इसके बाद उन्होंने लंबा वक्त पुनर्वास केंद्र में भी गुजारा। खबर है कि वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के अंतिम सेमेस्टर की तैयारी कर रहे थे और गंभीर रूप से घायल होने के चलते अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर सके।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इलाज के दौरान डॉक्टरों ने कह दिया था कि ब्रेन डैमेज की वजह से उनके जीवन के सामान्य होने की संभावनाएं कम ही हैं। इसके अलावा शरीर के अन्य हिस्सों में भी काफी चोटें थीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed