September 25, 2024

CM नीतीश कुमार ने ग्रामीणों को दी 715 करोड़ की योजना की सौगात, तैयार किया ये मास्टर प्लान

0

पटना
सीएम नीतीश कुमार ने लघु जल संसाधन विभाग के 715 करोड़ लागत वाली योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया है, उनका काम तय वक्त पर पूरा किया जाएगा। साल 2006-2007 में लघु जल संसाधन विभाग का बजट 262 करोड़ रुपये था। अब बजट बढ़ाकर 1020 करोड़ रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि लघु जल संसाधन विभाग की जिम्मेदारी और भी ज्यादा बढ़ गई है। ग्रामीण इलाकों में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराना भी विभाग की ज़िम्मेदारी है।

 लघु जल संसाधन विभाग के द्वारा ही ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर काम करवाये जा रहे हैं। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि साल 2019 में सभी पार्टियों के विधायकों और विधान पार्षदों के साथ 8 घंटे की बैठक कर जल-जीवन-हरियाली अभियान चलाने का फैसला लिया गया था। जल-जीवन-हरियाली का मतलब जल और हरियाली है, तभी सभी का जीवन सुरक्षित है।

भाजपा के लोग दंगा करवाते हैं, वे चाहते हैं कि दंगा हो- राबड़ी देवी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस योजना के तहत तालाब, आहर, पईन और कुआं का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। कुआं एवं चापाकल के बगल में जल संचयन को लेकर सोख्ता का भी निर्माण कराया जा रहा है। जंगल एवं पहाड़ी क्षेत्रों में जल संचयन को लेकर चेकडैम का भी निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर 19 जनवरी 2020 को बिहार में अब तक की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला बनाई गई थी। इस मानव श्रृंखला में 5 करोड़ से ज्यादा लोग शामिल हुए थे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *