September 25, 2024

विभिन्न सिंचाई योजनाओं के लिए 21.95 करोड़ स्वीकृत

0

०७

रायपुर

छत्तीसगढ़ शासन ने प्रदेश की विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के कार्यों को कराने के लिए 21 करोड़ 95 लाख 86 हजार रूपए स्वीकृत किए हैं। सिंचाई योजनाओं के पूरा होने से 1356 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा क्षेत्रीय किसानों को मिल सकेगी।

स्वीकृत सिंचाई योजनाओं में कोरिया जिले के विकासखण्ड-मनेन्द्रगढ़ की शंकरगढ़ डायवर्सन योजना के मुख्य नहर में पत्थर के खुदाई एवं सी.सी. चैनल निर्माण कार्य के लिए 2 करोड़ 99 लाख 73 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान किए गए है। योजना के पूरा होने से 450 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-मनेन्द्रगढ़ की बिहिनाला व्यपवर्तन योजना में शीर्ष एवं नहर में सुधार कार्य के लिए 1 करोड़ 63 लाख 98 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान किए गए है। योजना के पूरा होने से 160 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

विकासखण्ड-बैकुंठपुर की हथवर जलाशय योजना के मुख्य नहर एवं माईनर नहर में मरम्मत एवं सी.सी. चैनल निर्माण कार्य के लिए 2 करोड़ 17 लाख 73 हजार रूपए प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान किए गए है। योजना के पूरा होने से 103 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-बैकुंठपुर की सारा जलाशय योजना के मुख्य नहर एवं माईनर नहर में मरम्मत एवं सी.सी. चैनल निर्माण कार्य के लिए 2 करोड़ 99 लाख 9 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 179 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

सूरजपुर जिले के विकासखण्ड-सूरजपुर के अंतर्गत ग्राम-जूर में गोबरी नदी के बायें तट में तटबंध (बाढ़ नियंत्रण) कार्य के लिए 2 करोड़ 93 लाख 43 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। विकासखण्ड-भैयाथान की डुमरिया जलाशय के जीर्णोद्धार कार्य के लिए 1 करोड़ 2 लाख 40 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 239 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के विकासखण्ड-शंकरगढ़ की चन्द्रनगर जलाशय योजना के एक्वाडक्ट एवं वेस्ट वियर निर्माण कार्य के लिए 2 करोड़ 95 लाख 55 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 150 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

विकासखण्ड-बलरामपुर की सिंचाई कॉलोनी बलरामपुर में स्थित पुराना सुधार कार्य एवं नए भवनों का निर्माण कार्य के लिए 2 करोड़़ 97 लाख 10 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। जशपुर जिले के विकासखण्ड कुनकुरी की खिजूरबहार स्टापडेम योजना के कार्य के लिए 2 करोड़ 26 लाख 85 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 75 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed