September 27, 2024

युवाओं को कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण दिलाएंगे : सखलेचा

0

मंत्री सखलेचा ने रूपपुरा में लाडली बहनाओ के फार्म भरवाकर, किया संवाद

भोपाल

एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान प्रति माह 8 हजार रूपये का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा। इस योजना से युवा काम सीखकर रोजगार हासिल कर आत्‍म-निर्भर बन सकेगे। मंत्री  सखलेचा शुक्रवार को नीमच जिले के जावद  के ग्राम रूपपुरा में मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शिविर में महिलाओं के फार्म भरवाने के बाद लाडली बहनाओं से संवाद कर रहे थे।

मंत्री सखलेचा ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत बेरोजगार युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार से जुड़ सकेंगे। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें साल भर तक 8 हजार रूपये का भुगतान सरकार द्वारा किया जावेगा।

मंत्री सखलेचा ने  महिलाओं से संवाद करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत न केवल बेरोजगार युवक बल्कि महिलाएँ एवं युवतियाँ भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेगी। इस योजना के तहत सिलाई, ब्‍यूटी पार्लर, कम्‍प्‍युटर प्रशिक्षण की व्यवस्था उनके निवास स्थल के आस-पास के गाँव कस्बे या शहर में की जायेगी।यह योजना आगामी जुलाई से प्रारंभ की जा रही है। उन्होंने सभी बेरोजगार युवाओं और युवतियों से इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने का आह्वान  किया।

     मंत्री सखलेचा ने गाँव में बापूजी मंदिर में विकास कार्यो के लिए विधायक निधि से 50 हजार रूपये स्‍वीकृत करने की बात भी कही। उन्‍होंने कहा कि जावद क्षेत्र के एक हजार युवाओं को मुख्‍यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत प्रशिक्षण दिलवाया जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *