September 27, 2024

मुजफ्फरपुर में जिंदा जली 5 साल की मासूम, 40 घर राख-60 लाख का नुकसान; चूल्हे में न रखें आग

0

बिहार

बिहार के मुजफ्फरपुर में 5 साल की एक मासूम अगलगी में जिंदा जल कर मर गई। जिले के कांटी की साइन पंचायत के बंगरा दयाल टोला (वार्ड 15) में शुक्रवार को भीषण अगलगी हुई। आग बुझाने के दौरान झुलसने से दो लोग घायल हो गए। चालीस लोगों के घर जलकर राख हो गए। अगलगी में करीब 60 लाख से अधिक की संपत्ति का नुकसान हुआ।

आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका। लेकिन इस दौरान कई गैस सिलेंडर के एक-एककर फटने व तेज पछुआ हवा बहने के कारण कुछ ही देर में आग ने भयानक रूप ले लिया। इस दौरान शंकर पासवान की पांच वर्षीय बेटी शिवानी जिंदा जल गई। आग लगने के दौरान विह घर में ही फंस गई थी। आग की तेज लपटों के बीच से उसे नहीं निकाला जा सका। कांटी व मोतीपुर से पहुंची फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

बच्ची के शव को कांटी पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। ग्रामीणों ने बताया कि टोले में अधिकतर लोग गेहूं काटने गए थे। इसी दौरान आग लगी। आने तक तबाही मच चुकी थी। आईटी मंत्री मोहम्मद इसराइल मंसूरी ने घटना पर गहरा दुख जताया है। मंत्री ने कहा कि सीओ को घटनास्थल पर जाकर पीड़ितों को अविलंब राहत देने का निर्देश दिया गया है।
 
गेहूं काटने गए थे लोग, घर में फंसी शिवानी

कांटी की साइन पंचायत के वार्ड 15 बंगरा दयाल टोला के ग्रामीणा ने बताया कि टोले में अधिकतर लोग गेहूं काटने गए हुए थे। इसी दौरान आग लगने की घटना हुई। तेज पछुआ हवा के कारण आग चंद मिनटों में फैल गई और आस पड़ोस के घरों को अपने आगोश में ले लिया। आग लगने के दौरान शिवानी घर में ही फंस गई थी। बाद में उसका झुलसा हुआ शव बरामद हुआ। घटना के बाद पीड़ित परिवार रोने बिलखने लगे। टोले में मातम छा गया। घटना की सूचना मिलने पर सीओ राजशेखर, मुखिया विजय पांडेय, अरुण पांडेय अन्य जनप्रतिनिधियों ने अग्निपीड़ितों की सुधि ली।
 
मोतीपुर के कथैया में 7 घर जले

 कथैया थाने के रामपुर भेड़ियाही गांव में खाना बनाने के दौरान आग लगने से सात घर जलकर राख हो गया। अगलगी में नकद समेत लाखों रुपये की संपत्ति जलकर खाक हो गई। सूचना पर पहुंची दमकल की टीम ने ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया। अग्निपीड़ितों में लक्षमण दास, लखिन्द्र दास, निर्मला देवी, विधाता देवी, पंकज कुमार, योगेंद्र दास, गुलाबी देवी शामिल है। ग्रामीणों ने बताया कि लक्ष्मण दास के घर से खाना बनाने के दौरान चूल्हे से निकली चिंगारी से आग लग गई। देखते ही देखते सभी घरों को अपनी चपेट में ले लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *