September 27, 2024

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में आवेदन एकत्रित करने में इंदौर बना फिसड्डी

0

भोपाल

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए भराए जा रहे आवेदनों में सबसे अधिक 4.60 लाख महिलाओं के आवेदन इंदौर से भरे जाने हैं और अब तक की स्थिति में इंदौर जिला महिलाओं से आवेदन कराने के मामले में बॉटम 2 जिलों में शामिल है सबसे खराब स्थिति भोपाल जिले की है।

महिलाओं से आवेदन भराने के मामले में भोपाल का नंबर 52 वां और इंदौर का 51वां है। भोपाल में 3.33 लाख आवेदन भराये जाना है। इसके अलावा अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक जबलपुर 38 वें और ग्वालियर 43वें स्थान पर है। इन जिलों की यह स्थिति तब है जब संसाधन और अमला अन्य जिलों की अपेक्षा इन बड़े शहरों में ज्यादा है।

सीएम खुद कर रहे मॉनिटरिंग
मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा तय किए गए टारगेट 1.02 करोड़ के विपरीत अब तक 68. 21 लाख महिलाओं के आवेदन भरे जा चुके हैं जो कुल टारगेट का 66% से अधिक है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद जिलों में जाकर लाडली बहना योजना के लिए भराये जा रहे आवेदन की मॉनिटरिंग कर रहे हैं और महिलाओं को इसके लिए प्रोत्साहित करने के साथ-साथ ईकेवाईसी और अन्य प्रक्रिया के लिए किसी तरह के पैसे नहीं देने की बात भी बता रहे हैं।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद कई जिलों में ई केवाईसी के लिए पैसे लेने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। अब तक की स्थिति में लाडली बहना योजना के लिए आवेदन भरने के मामले में मंदसौर जिला टॉप पर है। यहां 1.88 लाख आवेदन भरा जाना है जिसमें से 1.81 लाख आवेदन भरे जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *