September 27, 2024

UP कर रहा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 की मेजबानी

0

लखनऊ
उत्तर प्रदेश की रजधानी लखनऊ में स्थित बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 की अवधि के लिए एक खेल गांव में बदल दिया जाएग। यूनिवर्सिटी गेम्स 24 अप्रैल से शुरू होने वाला है। यूपी इस साल खेलों की मेजबानी कर रहा है और चार शहरों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे – लखनऊ, वाराणसी, नोएडा और गोरखपुर। एक इवेंट दिल्ली में भी होगा।

खेल मंत्री गिरिश यादव ने ली बैठक
आयोजित आयोजन समिति की पहली बैठक में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चंद्र यादव ने अधिकारियों को अन्य विभागों के सहयोग से आयोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि महिला खिलाड़ियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

बड़े आयोजन को लेकर कर्मचारयों को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण
खेलों के आयोजन से जुड़े सभी कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि एथलीटों के ठहरने, उनकी यात्रा, भोजन आदि के लिए एक योजना है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (खेल) नवनीत सहगल ने कहा कि इस आयोजन में 4,000 एथलीट, 1,200 सहायक कर्मचारी और 900 तकनीकी अधिकारी भाग लेंगे। विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों के अलावा, लगभग 1,300 स्वयंसेवकों को भी ड्यूटी पर लगाया जाएगा।

यूपी के चार शहरों में किया जाएगा ये आयोजन
प्रत्येक स्वयंसेवक को प्रति दिन 500 रुपये का भुगतान किया जाएगा। जिन चार शहरों में खेलों का आयोजन किया जाना है, उनमें से प्रत्येक में संबंधित डीएम की अध्यक्षता में एक स्थानीय प्रबंधन समिति का गठन किया गया है। रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों और हवाईअड्डों पर हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *