September 23, 2024

CG में इलेक्ट्रिक दोपहिया Vehicles का बढ़ा क्रेज, रायपुर में इस साल बिके 1600 से अधिक वाहन

0

 रायपुर

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते अब इलेक्ट्रिक दोपहिया का चलन बढ़ता जा रहा है। युवाओं के साथ ही अन्य लोग इसका उपयोग ज्यादा से ज्यादा करने लगे हैं। खासकर युवाओं में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का अलग क्रेज देखने को मिल रहा है। यही वजह है कि वे इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) को प्राथमिकता दे रहे हैं।

इस वर्ष जनवरी से लेकर मार्च तक अकेले रायपुर में 1600 से अधिक इलेक्ट्रिक दोपहिया की बिक्री हुई है। कारोबारियों का कहना है कि अब युवाओं द्वारा इलेक्ट्रिक दोपहिया की मांग की जाने लगी है।

कारोबारी कैलाश खेमानी ने बताया कि महीने दर महीने इलेक्ट्रिक दोपहिया की बिक्री बढ़ती जा रही है। पिछले वर्ष 2022 में देखा जाए तो जनवरी से मार्च तक प्रतिमाह इलेक्ट्रिक दोपहिया की बिक्री औसतन 400 थी, जबकि इस वर्ष 2023 में प्रति माह इलेक्ट्रिक दोपहिया की बिक्री औसतन 535 है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में बड़ी कंपनियां भी उतरीं

इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में हीरो इलेक्ट्रिक, बीएमडब्ल्यू जैसी कंपनियां भी उतर आई हैं। इनके अलावा ओकीनावा, कायनेटिक ग्रीन सहित बहुत सी कंपनियां हैं।

यह है कीमत

विभिन्ना कंपनियों की इलेक्ट्रिक दोपहिया 60 हजार रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक उपलब्ध हैं। इलेक्ट्रिक कारों की रेंज 11.50 लाख से शुरू है। कंपनियों द्वारा इन दिनों इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लुक के साथ ही उपभोक्ताओं की सुविधाओं, पिकअप और बैटरी सिस्टम पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

खरीदारी बढ़ने के मुख्य कारण

1. इलेक्ट्रिक दोपहिया पर 15 हजार, इलेक्ट्रिक कारों पर डेढ़ लाख तक छूट

2. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण इलेक्ट्रिक पर रुझान

3. चार्जिंग स्टेशनों की सुविधा का विस्तार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *