September 28, 2024

कैसी होगी अयोध्या में रामलला की मूर्ति? वासुदेव कामथ के स्केच पर लग गई मोहर

0

नई दिल्ली

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है। पूरी दुनिया में लोग राम मंदिर तैयार होने के बाद यहां आकर रामलला के दर्शन करने को आतुर हैं। जाहिर सी बात है कि मंदिर के गर्भगृह में स्थापित होने वाली रामलला की मूर्ति बेहद खास होगा। मामले से जुड़े लोगों की मुताबिक रामलला की मूर्ति मुंबई के कलाकार वासुदेव कामथ के स्केच पर आधारित हो सकती है।

कामथ ने पेंसिल से बनाया गया रामलला का स्केच रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मीटिंग में पेश किया था। यह बैठक शनिवार को नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। बताया जा रहा है कि उनके स्केच को चयनित कर लिया गया है। हालांकि अभी इसका औपचारिक ऐलान नहीं किया गाय है। इसके अलावा मीटिंग में इस बात पर भी फैसला नहीं हुआ कि इस मूर्ति को बनाने के लिए कौन से पत्थर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बैठक में ट्रस्ट के सदस्य, राम मंदिर निर्माण समिति के लोग और शिल्पकारों की टीम भी मौजूद थी।

बता दें कि कामथ का जन्म कर्नाटक में हुआ लेकिन उन्होंने मुंबई को अपनी कर्मभूमि बनाया। रामायण पर आधारित उनकी 28 पेंटिंग की श्रृंखला को पूरे विश्व में नाम हासिल हुआ। कामथ पौराणिक और ऐतिहासिक पेंटिंग बनाने के लिए जाने जाते हैं। बता दें कि ट्रस्ट ने कर्नाटक से पांच, राजस्थान से चार, ओडिशा से एक और नेपाल से दो शिलाएं मंगवाई थीं। शनिवार को आयोजित की गई बैठक में ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय भी मौजूद थे। हालांकि वह तत्काल दिल्ली लौट गए क्योंकि रविवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी रामलला का पूजन करने अयोध्या पहुंच रहे हैं।

ट्रस्ट ने रामलला की मूर्त बनाने के काम में शिल्पकारों को लगाया है। इसके अलावा श्रीराम का बचपन दिखाने वाली भी एक मूर्ति बनाई जाएगी। इस साल दिसंबर में ही राम मंदिर के उद्घाटन का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। वहीं य 14 जनवरी को मकर संक्रांति के मौके पर रामलला की मूर्ति की स्थापना के साथ खत्म होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *