September 28, 2024

ISBT परिसर में लगी आग, 70 ई-बाइक के साथ 50 से अधिक साइकिलें जली

0

भोपाल
राजधानी में आइएसबीटी परिसर में स्थित चार्टर्ड कंपनी के गोडाउन में शनिवार-रविवार की दरमियानी रात आग लग गई, जिससे यहां रखी 70 ई-बाइक समेत 50 से अधिक साईकिलें भी जलकर राख हो गई। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर फायर कंट्रोल रूम से दमकल गाड़ियां भेजी गईं, लेकिन तक तक आग पूरे गोडाउन को अपनी चपेट में ले चुकी थी। दमकलकर्मियों ने करीब एक घंटे की मशक्‍कत के बाद आग पर काबू पाया।

शहर में बाइक शेयरिंग सेवा का संचालन करने वाली चार्टड कंपनी के प्रबंधक सुमित सेन ने बताया कि घटना के समय गोडाउन में कोई कर्मचारी नहीं था। रात 11 बजे सभी कर्मचारी गोडाउन में ताला लगाकर चले जाते हैं, इसके बाद सुबह छह बजे खोलते हैं। केवल यहां दो ट्यूबलाइट के लिए बिजली का कनेक्शन चालू रहता है, बाकि सभी तरह के बिजली उपकरणों का स्विच आफ कर दिया जाता है। रात करीब ढाई बजे आइएसबीटी के सामने गोडाउन में आग लगने की सूचना एक बस के चालक ने सुमित को दी थी। इस दौरान मौके पर मौजूद लोगों ने फायर ब्रिगेड को भी सूचना दे दी थी। लेकिन जब तक मौके पर फायर ब्रिगेड पहुंची, तब तक यहां रखी 70 ई-बाइक समेत 50 से अधिक साइकिलें जल गईं।

जहां पर आग लगी, वहां से 15-20 फीट की दूरी पर बीसीएलएल की बसें खड़ी थीं। गनीमत रही कि आग वहां तक नहीं पहुंची, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। इस हादसे में किसी तरह की जनहानि की सूचना नहीं है। घटनास्‍थल पर मौजूद बीसीएलएल बसों के मेंटेनेंस सुपरवाइजर राजू ने बताया कि यहां रोजाना रात के समय ई-बाइक का मेंटेनेंस किया जाता है और उनकी चार्जिंग भी की जाती है। आग की इस घटना में गोडाउन के ऊपर बने कार्यालय का फर्नीचर और कुछ उपकरण भी जल गए हैं।

यहां पर यह बता दें कि भोपाल में पीपीपी मोड पर चार्टर्ड कंपनी और स्‍मार्ट सिटी कंपनी द्वारा दो महीने पहले पहले ही सार्वजनिक ई-बाइक सेवा की सुविधा शुरू की गई थी।

इनका कहना
आग लगने की सूचना फायर कंटोल रूम को रात ढाई बजे लगी थी, इसके बाद मौके पर तीन दमकलें भेजी गई। लेकिन तब तक आग फैल चुकी थी। आधा-एक घंटे में दमकलकर्मियों ने इस आग पर काबू पा लिया।
रामेश्वर नील, फायर आफिसर, भोपाल नगर निगम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *