September 28, 2024

राजनांदगांव में खेलो इंडिया की ऐक्रिडिएटेड एकेडमी के खिलाडिय़ों का असेसमेंट कैम्प 19 से

0

राजनांदगांव
खेलो इंडिया सेक्रेट्रिएट दिल्ली के अनुसार खेलो इंडिया की ऐक्रिडिएटेड एकेडमी के खिलाडिय़ों का असेसमेंट कैम्प का आयोजन भारतीय खेल प्राधिकरण प्रशिक्षण केंद्र राजनांदगांव में 19 से 21 अप्रैल तक किया गया है। इसके अतिरिक्त वर्ष 2022-23 की विभिन्न राष्ट्रीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता और इंदौर में आयोजित खेलों इंडिया युथ गेम्स से चयनीत उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को इन जगहों पर आमंत्रित कर असेसमेंट केम्प करेगा। उल्लेखनीय है कि खेलो इंडिया आगामी 18 से 24 अप्रैल 2023 तक राजनांदगांव, बेंगलुरु एवं दिल्ली में खेलो इंडिया की ऐक्रिडिएटेड एकेडमी के लिए चयनीत खिलाडियों के लिए असेसमेंट केम्प का आयोजन कर रहा है।

खेलो इंडिया की ऐक्रिडिएटेड एकेडमी में राजनांदगांव की 9 बालिका एवं 2 बालक खिलाड़ी चयनित हैं। इस ऐक्रिडिएटेड एकेडमी में जो भी खिलाड़ी चयनित होता है, उन खिलाडियों को खेलो इंडिया (भारत सरकार) एक लाख बीस हजार रुपए सालाना पॉकेटमनी देता है एवं उक्त खिलाडियों के एकेडमी में ज्वाईन करने पर पांच लाख आठ हजार रुपए सालाना खर्च करता है। इस प्रकार भारतीय खेल प्राधिकरण खेलों इंडिया के माध्यम से हर खिलाड़ी पर छह लाख 28 हजार रूपए सालाना खर्च करता है।

इस असेसमेंट केम्प में देश के अलग-अलग आयु वर्ग के सर्वश्रेष्ठ 96 बालक-बालिका भाग लेंगे। इनमें से अधिकांश खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर के है। इनमें पूर्व में चयनित खिलाडियों का योजना में निरंतर रखने के लिए यह केम्प आयोजित है। जबकि नए चयनित खिलाडिय़ों को इस असेसमेंट केम्प में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर इस योजना में शामिल किया जाएगा।

इस कैम्प को आयोजित करने की तैयारियां अपने अंतिम चरण में है। इन खिलाडियों के आवास की व्यवस्था दिग्विजय स्टेडियम स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण प्रशिक्षण केन्द्र में की गई है। इस असेसमेंट केम्प से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने खिलाडिय़ों को चयनित करने के लिए टेलेंट आईडेंटिफीकेशन एन्ड डेवलपमेंट कमेटी के सदस्य भी यहां आएंगे। यह केम्प हाई परफार्मेंस डायरेक्टर एवं अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल प्रशिक्षक कालवा राजेश्वर राव की देखरेख में आयोजित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि राजनांदगांव का यह सेंटर बास्केटबॉल खेल का देश सर्वश्रेष्ठ केन्द्र है। यहां के खिलाडियों ने विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता में भाग लिया है और पदक प्राप्त किए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *