September 28, 2024

‘UMA’ app से QR कोड स्कैन करते ही प्रतिमाएं सुना रहीं शिव गाथा

0

 उज्जैन .

उज्जैन के श्री महाकाल लोक में स्थापित भगवान शिव सहित अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियों का कथा संदर्भ अब क्यू आर कोड को स्कैन करते ही मिलने लगा है। इसके लिए श्रद्धालुओं के पास दो विकल्प हैं। एक, मूर्ति के सामने लगी पट्टिका पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कीजिए। दूसरा, अपने मोबाइल में ऑडियो गाइड के रूप में उज्जैन स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा लांच किया 'यूएमए' नाम का एप डाउनलोड कर लीजिए। जिसके बाद उस मूर्ति की कथा पढ़ने और सुनने की सुविधा है।

ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर के नवविस्तारित क्षेत्र श्री महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद परिसर में स्थापित मूर्तियों के सामने एक पट्टिका लगाई है, जिस पर हिंदी और अंग्रेजी में मूर्ति और चित्र का कथा सार लिखा गया था। इस पर क्यूआर कोड भी लगाया गया था।  इस सुविधा का 40 प्रतिशत काम पूर्ण हो चुका है। जिसे मोबाइल पर स्कैन करने पर ऑडियो गाइड के रूप में पूरी कथा हिंदी में सुनाई भी दे रही है। श्रद्धालु इस सुविधा से काफी खुश हैं। उनका कहना है कि मूर्तियों को देख मन में जिज्ञासा अनायस होती थी कि इसका क्या प्रसंग रहा होगा।
 

सभी भाषाओं में मिलेगी जानकारी
कंपनी के सीईओ आशीष पाठक ने बताया कि 'यूएमए' एप को अपडेट किया जा रहा है। जल्द ही गुजराती, मराठी, अंग्रेजी में भी कथा सुनने की यह सुविधा मिल पाएगी।

पीएम ने देश को समर्पित किया था महाकाल लोक
11 अक्टूबर 2022 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकाल कॉरीडोर का लोकार्पण किया था, जिसके बाद महाकाल लोक में बनाए गए म्यूरल और मूर्तियों पर भगवान शिव की महिमा और उनसे जुड़ी पौराणिक गाथाओं को अवगत करवाने के लिए क्यूआर कोड के ऑडियो डिवाइस के माध्यम से इसे अलग-अलग भाषाओं में सुन सके इस हेतु स्मार्ट सिटी और श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति प्रयासरत थी।
 

एप्लिकेशन करना होगा डाउनलोड
महाकाल लोक में मूर्तियों व म्यूरल के नीचे सम्बन्धित कथाएं भी अंकित की गई हैं, इसके बारे में जानने के लिए क्यूआर कोड भी बनाये गये हैं, जिन्हें मोबाइल से स्कैन कर उसके बारे में या उससे जुड़ी जानकारी सुनी जा सकती है, ये अपने आप में काफी अनूठा प्रयोग है, जिसे लेकर श्रद्धालुओं में काफी समय से उत्सुकता थी। अब ये सब जानकारी ऑडियो फॉर्मेट में है। इसके लिए उमा नाम का एक एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद मूर्ति या म्यूरल पर जो कोड हैं उसे स्कैन कर उसके बारे में ऑडियो फॉर्मेट में आसानी से जानकारी हासिल की जा सकती है।

मोबाइल नहीं तो ऑडियो डिवाइस देगा जानकारी
यदि आप महाकाल कॉरीडोर के दर्शन करने गए हैं और आपके पास मोबाइल नहीं है तो आप परेशान ना हों श्रद्धालु महाकाल मंदिर ऑफिस से न्यूनतम शुल्क देकर एक खास ऑडियो डिवाइस ले सकते हैं, इस डिवाइस में भी स्कैन करने का ऑप्शन होगा

कहानी बड़ी सुनना है या छोटी यह भी है ऑप्शन
प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों के मुताबिक श्रद्धालुओं को भगवान शिव के बारे में सुनने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करते ही ये भी च्वाइस मिलेगा कि वो बड़ी या छोटी कहानी सुनना चाहते हैं, इसके लिए 500 डिवाइस महाकाल मंदिर में लगाए गए है। चित्रों के नीचे सम्बन्धित कथाएं भी अंकित की गई हैं। क्यूआर कोड भी बनाये गये हैं, जिन्हें मोबाइल से स्कैन कर कथा सुनी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *