September 28, 2024

मुख्यमंत्री चौहान ने संकुल संगठन अध्यक्ष श्रीमती रेणु को दी बधाई

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देवास जिले की श्रीमती रेणु पटेल को स्व-सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाने के कार्य में मिली अभूतपूर्व सफलता के लिए बधाई दी है। श्रीमती पटेल, मुख्यमंत्री चौहान के समक्ष 11 अप्रैल को संकुल संगठन अध्यक्ष सम्मेलन में भागीदारी कर लगभग 4 हजार परिवारों की आर्थिक उन्नति के सफल प्रयासों की गाथा सुनाएंगी।

देवास जिले की ग्राम मिर्जापुर की श्रीमती रेणु पटेल स्व-सहायता समूह की ताकत को पहचानती हैं। उन्होंने माँ बीजासन संकुल संगठन में 48 गाँव के 292 स्व-सहायता समूह के सदस्यों को आजीविका गतिविधियों से जोड़ कर करीब 4 हजार परिवारों का मार्गदर्शन और प्रत्यक्ष सहायता का कार्य किया है। श्रीमती रेणु ने अपने परिवार से ही नेतृत्व देने की शुरूआत की। अपने पति को कृषि उपकरण दिलवा कर आय वृद्धि के लिए अनुकूल स्थितियाँ बनाई। पहले गाँव में केवल दो स्व-सहायता समूह थे, अब इनकी संख्या बढ़ कर 19 हो गई। फिर आस-पास के गाँव में भी आजीविका मिशन से प्रशिक्षण लेकर स्व-सहायता समूह गठित किए गए।

धीरे-धीरे समूहों की गतिविधियों का विस्तार हुआ। कुल 48 ग्राम संगठन के सदस्यों ने श्रीमती रेणु को संकुल संगठन का अध्यक्ष चुन लिया। इसके बाद 292 समूहों से 4033 परिवार आजीविका गतिविधियों से जुड़ गए। आज श्रीमती रेणु के अपने ग्राम के सभी 196 परिवार हर महीने 10 हजार रूपए से अधिक कमाते हैं। लगभग ढाई हजार परिवार सवा लाख रूपए से दो लाख रूपए सालाना आमदनी प्राप्त कर लखपति श्रेणी में दर्ज हो गए हैं। ग्राम मिर्जापुर के साथ ग्राम रतेड़ी भी समृद्ध गाँव में शामिल हो गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *