September 28, 2024

चीन ने प्रमुख कार्यकर्ताओं को जेल में डाला

0

बीजिंग
 तीन साल से अधिक समय तक हिरासत में रहने के बाद दो प्रमुख चीनी कार्यकर्ताओं को अब जेल में डाल दिया गया है। मीडिया रिपोटरें में यह जानकारी दी गई है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वकील डिंग जियाक्सी की पत्नी ने ट्वीट किया कि शेडोंग प्रांत की एक अदालत ने उन्हें 12 साल की जेल की सजा सुनाई है।

उन्होंने कहा कि अन्य कार्यकर्ता, कानूनी विद्वान जू झियोंग को 14 साल की जेल हुई है।

उनका बंद कमरे में परीक्षण जून 2022 में हुआ था।

कार्यकर्ताओं पर व्यापक कार्रवाई के तहत उन्हें 2019 और 2020 में हिरासत में लिया गया था।

2010 में, डिंग और जू ने नए नागरिक आंदोलन की सह-स्थापना की थी, जो नागरिक अधिकारों और सरकारी पारदर्शिता के लिए अभियान चलाता है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस जोड़ी को पहली बार 2013 में बीजिंग में प्रवासी श्रमिकों के लिए समान सामाजिक और शैक्षिक लाभ के लिए बुलाए गए विरोध प्रदर्शनों में उनकी भूमिका के लिए गिरफ्तार किया गया था।

फैसले से कुछ समय पहले प्रकाशित एक बयान में डिंग ने कहा, चीनी लोग अभी भी राजनीतिक उत्पीड़न, आर्थिक नियंत्रण और वैचारिक दास्तां में रह रहे हैं।

मैंने कई शंकाओं का सामना किया है, कई कठिनाइयों का सामना किया है और कई झटके झेले हैं। मुझे व्यक्तिगत रूप से प्रताड़ित किया गया है। यह सब मुझे नहीं बदल सकता।

रेडियो फ्री एशिया ने बताया कि इससे पहले फरवरी में, चीनी पुलिस ने कम से कम पांच कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया था, जिन्होंने इस महीने की शुरुआत में सेवानिवृत्त लोगों के चिकित्सा बीमा लाभों में कमी के खिलाफ दो प्रमुख शहरों में हाल ही में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन का समर्थन किया था।

हिरासत में लिए गए लोगों में वयोवृद्ध अधिकार कार्यकर्ता झांग हाई थे, जिन्हें दक्षिणी शहर शेनझेन में अधिकारियों द्वारा उठाया गया था, जो वुहान के निवासी थे जिन्होंने केवल उपनाम दिया था।

महिला ने कहा, विरोध के सिलसिले में हिरासत में लिए गए पांच लोगों में से एक झांग हाई थे- मैंने सुना है कि उन्हें शेनझेन में हिरासत में लिया गया।

एक 23 वर्षीय व्यक्ति भी था जिसे कुछ वृद्ध लोगों के साथ द इंटरनेशनेल गाने के लिए हिरासत में लिया गया था।

आरएफए की रिपोर्ट के मुताबिक, 15 फरवरी को हजारों लोगों ने वुहान और डालियान की सड़कों पर चिकित्सा लाभों में बड़ी कटौती के विरोध में प्रदर्शन किया था। इसी घटना के बाद गिरफ्तारियां हुई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *