September 28, 2024

सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें – कलेक्टर

0

अधिकारी अनुमति लेकर ही मुख्यालय छोड़ें – कलेक्टर

    रीवा
 कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में नवागत कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करें। प्रतिदिन लंबित प्रकरणों की समीक्षा करके उनका निराकरण कराएं। समाधान ऑनलाइन के एजेण्डा बिन्दुओं में शामिल सीएम हेल्पलाइन पत्रों तथा 50 दिन से अधिक लंबित प्रकरणों का विशेष प्रयास कर निराकरण कराएं। बजट न होने अथवा अन्य वित्तीय कारणों से लंबित प्रकरणों के संबंध में तत्काल वरिष्ठ कार्यालय को अवगत कराएं।

सीएम हेल्पलाइन यदि किसी क्षेत्र विशेष से अधिक दर्ज हो रही हैं अथवा किसी विषय विशेष में दर्ज हो रही हैं तो उस पर ध्यान दें। शिकायत के मूल कारण को दूर कर देंगे तो सीएम हेल्पलाइन में शिकायत नहीं होगी। खाद्य विभाग, ऊर्जा विभाग, वित्त विभाग, पीएचई विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा शिक्षा विभाग में बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित हैं। संबंधित अधिकारी इनका प्रतिदिन निराकरण करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

    कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी अपने निर्धारित मुख्यालय में रहकर विभागीय कार्य तथा अन्य सौंपे गए कार्य करें। अनुमति लेने के बाद ही अधिकारी मुख्यालय से बाहर जाएं। बिना अनुमति मुख्यालय छोड़ने को अनुशासनहीनता माना जाएगा। कार्यपालन यंत्री पीएचई नलजल योजनाओं तथा बिगड़े हैण्डपंपों के सुधार के लिए अभियान चलाएं। सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में राइजर पाइप तथा हैण्डपंप सुधार के लिए अन्य उपकरणों की व्यवस्था करें। जिन क्षेत्रों में पेयजल के लिए गर्मी में कठिनाई होती है वहाँ अभी से पेयजल आपूर्ति की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

कार्यपालन यंत्री जल संसाधन भू अर्जन के लंबित सभी प्रकरणों का निराकरण कराएं। समर्थन मूल्य पर गेंहू का उपार्जन शुरू हो गया है। सभी खरीदी केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में बारदाने, तौलकांटे तथा अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उपार्जन से जुड़े अधिकारी खरीदी केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करें। सभी विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए शीघ्र ही विभागवार समीक्षा बैठकें आयोजित की जाएंगी। अधिकारी पूरी तैयारी के साथ इन बैठकों में उपस्थित रहें।

    बैठक में कलेक्टर ने कहा कि अग्रणी बैंक प्रबंधक स्वरोजगार योजनाओं के बैंकों में दर्ज सभी प्रकरण निराकृत कराएं। बैंक शाखा प्रबंधक आवेदन पत्र स्वीकार करें अथवा कारण सहित अस्वीकार करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कोरोना से निपटने की सभी तैयारियाँ रखें। शासन के निर्देशों के अनुरूप दो दिवसीय मॉकड्रिल कराएं। सर्दी-खांसी तथा बुखार से पीड़ितों की प्रतिदिन कम से कम 100 कोरोना जाँच कराएं। अभी जिले में कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला है

पर पूरी सावधानी रखना आवश्यक है। बैठक में कलेक्टर ने फसल बीमा, छात्रवृत्ति भुगतान, संबल योजना में पंजीयन तथा खाद के अग्रिम उठाव के संबंध में निर्देश दिए। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *