September 28, 2024

नॉन स्ट्राइक एंड पर अभी भी रन आउट नहीं करोगे क्या? इस दिग्गज क्रिकेट एक्सपर्ट और बेन स्टोक्स का ट्वीट वायरल

0

नई दिल्ली
सोमवार 10 अप्रैल को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच खेले गए आईपीएल 2023 के 15वें मैच में काफी कुछ देखने को मिला। लखनऊ को आखिरी गेंद पर एक विकेट से जीत मिली। मैच हाई स्कोरिंग था, जिसमें दोनों टीमों की ओर से 5 अर्धशतक देखने को मिले। हालांकि, आखिरी गेंद पर काफी ड्रामा हुआ, जिसको लेकर बहस छिड़ गई है, क्योंकि रवि बिश्नोई ने जल्दी क्रीज छोड़ दी थी। दरअसल, जब आखिरी गेंद पर लखनऊ को जीत के लिए एक रन चाहिए था तो नॉन स्ट्राइक एंड पर रवि बिश्नोई थे और स्ट्राइक पर आवेश खान थे। गेंदबाज हर्षल पटेल थे। आरसीबी ने तरकीब अपनाई कि रवि बिश्नोई को नॉन स्ट्राइक एंड पर आउट कर दिया जाए। हर्षल इसमें काफी हद तक सफल भी हो गए, क्योंकि जब बिश्नोई आगे निकल गए तो उन्होंने गेंद स्टंप्स पर मारनी चाहिए तो वे नाकाम रहे, लेकिन आगे निकलकर गेंद स्टंप्स पर मार दी।
 

इस पर अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया, क्योंकि क्रिकेट का नियम 38.3.1.2 यह कहता है कि जब कोई गेंदबाज नॉन स्ट्राइक एंड पर बल्लेबाज को रन आउट करता है तो उसे अपनी बॉलिंग क्रीज से आगे नहीं होना चाहिए, लेकिन हर्षल आगे निकल गए थे। ऐसे में उन्हें रन आउट नहीं दिया गया। रवि बिश्नोई इसका फायदा उठाना चाह रहे थे और अभी भी तमाम क्रिकेट पंडित और क्रिकेटर कहेंगे कि यह खेल भावना के विपरीत है? यही सवाल दिग्गज क्रिकेट एक्सपर्ट हर्षा भोगले ने उठाया, जिस पर बेन स्टोक्स का जवाब भी आ गया।

हर्षा भोगले ने सोमवार की देर रात ट्वीट किया, "बिश्नोई जल्दी क्रीज छोड़ रहे थे। क्या कुछ बेवकूफ लोग अभी भी कह रहे हैं कि आपको नॉन-स्ट्राइकर को रन आउट नहीं करना चाहिए?" एक ऐसी स्थिति में जहां पर मैच का नतीजा बदल सकता था। इस पर बेन स्टोक्स ने ट्वीट किया और लिखा, "ये हर्षा के विचार हैं? अंपायरों का निर्णय.. 6 पेनल्टी रन अगर जाहिर तौर पर क्रीज से जल्दी निकलकर अनुचित लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं? बिना किसी विवाद के बल्लेबाजों को ऐसा करने से रोकेंगे।"

बता दें कि पहले इसे खेल भावना के विपरीत बताया जाता था, लेकिन अब इसे नियमों के अंदर कर दिया है। हालांकि, अभी भी तमाम क्रिकेटर और क्रिकेट एक्सपर्ट की राय है कि ऐसा नहीं होना चाहिए। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने भी मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के कहने पर नियमों में बदलाव किया है। अब नॉन स्ट्राइक एंड पर बल्लेबाज को रन आउट करार दिया जा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *