September 28, 2024

रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा- गोमूत्र में खतरनाक बैक्टीरिया, इंसानों के पीने लायक नहीं

0

नई दिल्ली

ताजा गोमूत्र को हम बेहद पवित्र मानते हैं। अक्सर पूजा के बाद इसे ग्रहण करना शुभ और फलदायी के साथ-साथ सेहतमंद भी माना जाता है। आज भी कई लोग सवेरे-सवेरे ताजा गोमूत्र का पान करते हैं। लेकिन, हालिया रिसर्च में यह बात सामने आई है कि गोमूत्र में खतरनाक बैक्टीरिया होते हैं, जो इंसानों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। यह रिसर्च की है देश की प्रमुख पशु अनुसंधान निकाय आईवीआरआई ने।

देश के प्रमुख पशु अनुसंधान निकाय, बरेली स्थित आईसीएआर-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) द्वारा किए गए ताजा शोध से पता चला है गाय के ताजा मूत्र में खतरनाक बैक्टीरिया होते हैं।संस्थान से पीएचडी कर रहे तीन छात्रों की रिसर्च में सामने आया है कि स्वस्थ गायों और सांडों के मूत्र के नमूनों में एस्चेरिचिया कोलाई की उपस्थिति के साथ कम से कम 14 प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं, जो पेट में संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

भैंस का मूत्र गायों से काफी बेहतर
पीयर-रिव्यू किए गए शोध के निष्कर्ष ऑनलाइन रिसर्च वेबसाइट रिसर्चगेट में प्रकाशित किए गए हैं। संस्थान में महामारी विज्ञान विभाग के प्रमुख सिंह ने टीओआई को बताया, "गाय, भैंस और मनुष्यों के मूत्र के 73 नमूनों के सांख्यिकीय विश्लेषण से पता चलता है कि भैंस के मूत्र में जीवाणुरोधी गतिविधि गायों की तुलना में कहीं अधिक बेहतर है। भैंस के मूत्र में एस एपिडर्मिडिस और ई रैपोंटिसी जैसे बैक्टीरिया पर काफी अधिक प्रभाव है।"

किस नस्ल की गाय पर हुई रिसर्च
संस्थान में महामारी विज्ञान विभाग के प्रमुख सिंह ने कहा, 'किसी भी मामले में मानव उपभोग के लिए मूत्र की सिफारिश नहीं की जा सकती' उन्होंने कहा, "हमने स्थानीय डेयरी फार्मों से तीन प्रकार की गायों – साहीवाल, थारपारकर और विंदावानी (क्रॉस ब्रीड) के मूत्र के नमूने एकत्र किए। साथ ही भैंस और मनुष्यों के नमूने भी लिए। जून और नवंबर 2022 के बीच किए गए हमारे अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि स्पष्ट रूप से स्वस्थ व्यक्तियों के मूत्र के नमूनों का एक बड़ा अनुपात संभावित रोगजनक बैक्टीरिया ले जाता है।

इंसानों के पीने लायक नहीं गोमूत्रः रिसर्च
कुछ व्यक्तियों का मूत्र, लिंग और प्रजनक प्रजातियों के बावजूद, बैक्टीरिया के एक चुनिंदा समूह के लिए निरोधात्मक हो सकता है, लेकिन आम धारणा है कि गोमूत्र जीवाणुरोधी है, इसे सामान्यीकृत नहीं किया जा सकता है। किसी भी मामले में मानव उपभोग के लिए मूत्र की सिफारिश नहीं की जा सकती है।"

इस बीच, IVRI के पूर्व निदेशक, आरएस चौहान ने बताया: "मैं 25 वर्षों से गोमूत्र पर शोध कर रहा हूं और हमने पाया है कि आसुत गोमूत्र मनुष्यों की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करता है और कैंसर और कोविड के खिलाफ मदद करता है। यह विशेष शोध आसुत मूत्र के नमूनों पर नहीं किया गया था, जिसे हम लोगों को वास्तव में सेवन करने की सलाह देते हैं।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *