September 28, 2024

महाराष्ट्र में फिर बढ़ा कोरोना का खतरा, 24 घंटे में सामने आए इतने नए केस, एक मरीज ने तोड़ा दम

0

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में सोमवार को पिछले दिन के मुकाबले 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ कोरोना वायरस संक्रमण के 328 नये मामले सामने आये, जिससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 81,50,257 हो गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। आंकड़ों के अनुसार, मुंबई शहर में संक्रमण से एक की मौत हो जाने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,48,460 हो गई। महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 788 मामले सामने आये थे और एक की मौत हो गई थी। राज्य में सोमवार को नये मामले सामने आने के बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,667 हो गई है।

सरकारी अस्पतालों में मास्क पहनना अनिवार्य
लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के मद्देनजर मुंबई के सभी सरकारी अस्पतालों में कर्मचारियों, रोगियों और आगंतुकों के लिए मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका(बीएमसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। बीएमसी ने दक्षिण मुंबई में सरकारी मुख्यालय में नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल द्वारा आयोजित एक कोरोना वायरस समीक्षा बैठक के बाद जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह कदम सुरक्षा उपाय के रूप में उठाया गया है। विज्ञप्ति में यह नहीं बताया गया कि अस्पतालों में मास्क कब से अनिवार्य होगा। बीएमसी ने 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों से एहतियात के तौर पर मास्क पहनने की अपील की। हालांकि, यह उनके लिए अनिवार्य नहीं है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि महानगरपालिका कोविड-19 रोगियों के घर पर एकांतवास के लिए भी दिशानिर्देश जारी करेगी।

महाराष्ट्र के सरकारी अस्पतालों में “मॉक ड्रिल”
महाराष्ट्र में सरकारी अस्पतालों की कोविड-19 तैयारियों का आकलन करने के लिए सोमवार को “मॉक ड्रिल” की गई। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य की सबसे बड़ी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने वालों में से एक मुंबई के जेजे अस्पताल में एक “मॉक ड्रिल” ओपीडी में और दूसरी वार्डों में आयोजित की गई, जिसके दौरान दवा भंडारण, एक्स-रे मशीन, ऑक्सीजन आपूर्ति उपकरण और कर्मियों की तैनाती की जांच की गई।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में सात अप्रैल को हुई कोविड-19 समीक्षा बैठक में यह देखा गया कि महाराष्ट्र 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर (जांच किये गये प्रति 100 नमूनों पर) वाले 10 या अधिक जिलों वाले तीन राज्यों में से एक है। महाराष्ट्र में सात अप्रैल को कोरोना वायरस संक्रमण के 926 मामले सामने आये थे, जो 2023 में राज्य के लिए सबसे अधिक मामले थे। राज्य में रविवार को कुल मामलों की संख्या बढ़कर 81,49,929 जबकि मरने वालों की संख्या 1,48,459 हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *