September 29, 2024

नवगठित जिले मऊगंज में तीन तहसीलें ही होंगी, देवतालाब का नाम अभी नहीं

0

भोपाल

प्रदेश के 53वें जिले मऊगंज के गठन को लेकर राजस्व विभाग ने अधिसूचना जारी कर दावे आपत्तियां मांगे हैं। इस नए जिले में तीन ही तहसीलें होंगी। देवतालाब के नाम से अभी तहसील नहीं बनी है, इसलिए चार तहसील इस जिले में नहीं होंगी।

राजस्व विभाग द्वारा नए जिले के सीमा क्षेत्र को लेकर एक माह में आपत्तियां मांगी हैं और 6 मई तक इसकी समय सीमा तय की है। इसके बाद जिला अस्तित्व में आ जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 4 मार्च को मऊगंज में नए जिले के गठन के ऐलान के एक माह बाद जारी नोटिफिकेशन में विभाग ने कहा है कि नवगठित होने वाले जिले में मऊगंज, हनुमना और नईगढ़ी तहसीलें होंगी जबकि रीवा जिले में हुजूर, हजुर नगर, गुढ़, रायपुर कर्चुलियान, मनगवां, त्यौंथर, जवा, सिरमौर और सेमरिया तहसील के पूरे क्षेत्र शामिल रहेंगे।

मऊगंज जिला यूपी के मिर्जापुर, सीधी, रीवा और प्रयागराज (यूपी) की सीमाओं तक रहेगा। गौरतलब है कि सीएम चौहान ने मऊगंज को जिला घोषित करते समय देवतालाब को तहसील बनाने का ऐलान किया था और नईगढ़ी, मऊगंज, हनुमना और देवतालाब चार तहसीलों को मिलाकर नया जिला मऊगंज बनाने की घोषणा की थी लेकिन प्रस्तावित जिले की सीमा में देवतालाब तहसील का उल्लेख नहीं है। अभी देवतालाब को तहसील का दर्जा नहीं दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *