September 29, 2024

पहली बार US के दो B1 बमवर्षक विमान IAF संग करेंगे संयुक्त अभ्यास, चीन-ताइवान टेंशन के बीच क्या मायने?

0

 नई दिल्ली

अमेरिकी वायुसेना के दो बमवर्षक बी1 विमान सोमवार से शुरू हुए भारत-अमेरिका वायुसेना युद्ध अभ्यास का हिस्सा होंगे। ऐसा पहली बार होगा, जब दोनों देशों के सैन्य अभ्यास में ये बमवर्षक विमान शामिल होने वाले हैं। क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्य के तेजी से उभरने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की सैन्य गतिविधियां बढ़ने के मद्देनजर सोमवार को यह अभ्यास शुरू हुआ।  'कोप इंडिया' नाम के अभ्यास में अमेरिकी बेड़े में एफ-15 ई लड़ाकू विमान, सी-130 और सी-17 परिवहन विमान भी शामिल हैं। अमेरिकी वायुसेना की प्रशांत कमान के कमांडर जनरल के.एस. विल्सबाच ने पत्रकारों को बताया कि बी1 बमवर्षक और एफ-15 ई लड़ाकू विमान इस सप्ताह के अंत में वायुसेना अभ्यास में शामिल होंगे।

 अमेरिकी सैन्य कमांडर ने वायुसेना प्रमुख वी आर चौधरी से भी मुलाकात की और परस्पर हित के मुद्दों तथा दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों देशों के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास वायुसेना स्टेशन अर्जन सिंह (पानागढ़) कलाईकुंडा और आगरा में आयोजित किए जा रहे हैं।

B1 बमवर्षक विमान अहम क्यों?
B-1B लांसर अमेरिकी वायु सेना का लंबी दूरी का रणनीतिक बमवर्षक विमान है। इस युद्धक विमान का परिचालन 1986 में शुरू हुआ था। इसका आंतरिक पेलोड किसी भी मौजूदा बमवर्षक की तुलना में सबसे बड़ा है। लो रडार क्रॉस-सेक्शन, वेरिएबल-जियोमेट्री विंग्स, एडवांस्ड एवियोनिक्स और आफ्टरबर्निंग इंजनों के कारण बी-1 बमवर्षक विमान लंबी दूरी तक हाई स्पीड में सबसे बड़ा पेलोड स्ट्राइक करने में सक्षम है। इस विमान के वर्ष 2040 तक सेवा में बने रहने का अनुमान है।

कितनी हो सकती है गति और वाहन क्षमता?
B1 बमवर्षक विमान 1,448 किमी/घंटा की अधिकतम गति से उड़ सकता है। इसकी सर्विस सीलिंग 9,144 किलोग्राम है, और इसका वजन लगभग 86182 किलोग्राम है। विमान का अधिकतम टेकऑफ़ वजन 216,363 किलोग्राम है।

B1 बमवर्षक को उतारने के मायने क्या?
अमेरिकी बमवर्षकों की तैनाती चीन के लिए एक संदेश हो सकता है जो ताइवान के आसपास आक्रामक तरीके से अभ्यास कर रहा है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि उसने तीन दिनों के अंदर चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 91 विमानों और 12 जहाजों के आने का रिकॉर्ड दर्ज किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *