September 29, 2024

राजस्थान की पहली वंदेभारत एक्सप्रेस को आज हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी

0

नई दिल्ली
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 12 अप्रैल को पूर्वाह्न 11 बजे राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे जो दिल्ली कैंट से अजमेर को जोड़ेगी।

यह नई वंदेभारत हाईराइज (ऊंचे) ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) मार्ग-खंड पर चलने वाली दुनिया की पहली सेमी हाईस्पीड पैसेंजर ट्रेन बतायी जा रही है।
मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर प्रस्थान कराएंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार पहले दिन यह ट्रेन जयपुर-दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी और इसकी नियमित सेवा गुरुवार 13 अप्रैल को शुरू होगी।

यह ट्रेन बीच में जयपुर, अलवर और गुड़गांव में स्टॉप के साथ अजमेर और दिल्ली कैंट के बीच चलेगी तथा इस मार्ग पर चल रही शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में 60 मिनट कम समय लेगी।

अजमेर-दिल्ली कैंट वंदेभारत एक्सप्रेस हाईराइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) खंड पर चलने वाली दुनिया की पहली सेमी हाईस्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी। देश में अत्याधुनिक सुविधाओं और प्रौद्योगिकी वाली स्वदेशी वंदे भारत श्रृंखला की यह 14वीं यात्री गाड़ी होगी। प्रधानमंत्री ने पिछले सप्ताहांत सिकंदराबाद-तिरुपति और चेन्नई-कोयंबटूर के बीच दो वंदेभारत गाड़ियों की सेवा का उद्घाटन कराया था।
नई वंदेभारत एक्सप्रेस दिल्ली कैंट और अजमेर के बीच की दूरी पांच घंटे 15 मिनट में तय करेगी। इसी मार्ग पर शताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली कैंट से अजमेर के लिए छह घंटे 15 मिनट का समय लेती है।

सरकार का कहना है कि इसके चलने से पुष्कर, अजमेर शरीफ दरगाह आदि सहित राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों के लिए यात्रा सुविधा बढ़ेगी तथा क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *