September 24, 2024

पशुओं का आम लंगर, सैकड़ों पशु रोज आते हैं भरपेट खाकर जाते हैं

0

रायपुर

श्री सीमंधर स्वामी जैन मंदिर व चमत्कारी श्री जिनकुशल सूरि जैन दादाबाड़ी, भैरव सोसायटी के 5 दिवसीय ध्वजारोहण महोत्सव में पहले तीन दिन मूक पशु पक्षियों की सेवा प्रकल्प रखे गए हैं। धार्मिक महोत्सव में आडम्बर कम कर मूक पशु पक्षियों की सेवा का संकल्प दोहराया गया। सेवा प्रकल्प के बाद 14 अप्रेल को 18 अभिषेक महापूजन व 15 अप्रेल को महाविदेह में विराजमान श्री सीमंधर परमात्मा का जन्मकल्याणक महोत्सव , 14 महास्वप्नों को बधाने की बोलियां व षष्टम ध्वजारोहण होगा।

श्री सीमंधर स्वामी जैन मंदिर व दादाबाड़ी ट्रस्ट के अध्यक्ष संतोष बैद व महासचिव महेन्द्र कोचर ने बताया कि ध्वजा महोत्सव के अवसर पर प्रारंभ सेवा कार्य वर्षभर जारी रहेंगे। अरिहंत हाईट्स के बाजू आज पशुओं के आम लंगर में एक पखवाड़े की सहभागिता प्रदान की गई। पशुओं के आम लंगर में रोज सैकड़ों घुमन्तु पशु आते हैं , बफे सिस्टम में भरपेट खाते हैं और चले जाते हैं। अरिहंत हाईट्स की महिलाएं भी आटा , सब्जियां व रोज की बची खाद्य सामग्री भी बफे सिस्टम में रख दिया करती हैं। कोचर ने कहा कि पशुओं के लिए ऐसी व्यवस्था प्रत्येक एपार्टमेंट के समीप करनी चाहिए। ट्रस्टी नीलेश गोलेछा व राजेश सिंघी  ने आगे बताया कि ध्वजा महोत्सव के अवसर पर पक्षियों के लिए नवीनतम दाना फीडर का वितरण किया जावेगा। प्रथम चरण में 100 नग दाना फीडर गुजरात से मँगाए गए हैं। ये आकर्षक व सुविधाजनक हैं , जिसका स्वच्छता के साथ उपयोग किया जा सकता है तथा इसमें रखे दाने खराब भी नही होंगे। इसके साथ में पानी रखने के लिए वॉटर फीडर व प्लास्टिक के सकोरे वितरित किए जावेंगे। जिन्हें छत पर,  बाल्कनी में या गार्डन में रखा जा सकता है। पक्षियों के आधुनिक दाना फीडर व सकोरे का वितरण श्री सीमंधर स्वामी जैन मंदिर में 12 अप्रेल को 11 बजे से 12 . 30 बजे तक किया जावेगा।

ट्रस्टी जय सांखला व जितेन्द्र नाहर ने बताया कि 13 अप्रेल को भैरव सोसायटी व आसपास की कॉलोनी में घरों के सामने रखने हेतु कोटना लगाने रहवासियों को प्रेरित किया जावेगा , जिससे घरों में बचने वाली खाद्य सामग्री का उपयोग हो सके व गर्मियों में गाय , सांड़ , कुत्तों के लिए पीने का पानी सुलभ हो सके। अध्यक्ष संतोष बैद व महासचिव महेन्द्र कोचर ने बताया कि श्री सीमंधर स्वामी जैन मंदिर व दादाबाड़ी की ध्वजा निमित्ते 14 अप्रेल को 18 अभिषेक पूजन रखा गया है व रात्रि 8 बजे से विमल महिला मण्डल  व विमल विंग्स की प्रस्तुति झूमो नाचो गावो। ध्वजा महोत्सव मनाओ का आयोजन होगा। 15 अप्रेल को प्रात: 8 बजे से सत्तरभेदी पूजा के साथ ध्वजारोहण होगा। ध्वजा महोत्सव के विधिकारक श्री विमल गोलछा विधि सम्पन्न कराएंगे। रात्रि खरतरगच्छ महिला परिषद व सीमंधर महिला मण्डल द्वारा पालना जी की भक्ति सह गुरु इक्तिसा संगीतोत्सव कार्यक्रम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *