September 29, 2024

टाटा ग्रुप की आईटी कंपनी TCS के नतीजे आज आएंगे, इन फैक्टर्स पर रहेगी निवेशकों की नजर

0

नई दिल्ली  
टाटा ग्रुप की आईटी कंपनी टीसीएस के चौथी तिमाही के नतीजे आज आ रहे हैं। भारतीय आईटी सेवाओं के लिए मांग के माहौल पर निवेशक बारीकी से नजर रखेंगे। टीसीएस के नतीजों के Key Factors क्या होंगे?
 

1- बाजार विश्लेषकों का मानना है कि चौथी तिमाही में कुल वृद्धि तीसरी तिमाही से कम रहने की आशंका है। घरेलू ब्रोकरेज और रिसर्च फर्म एक्सिस सिक्योरिटीज को उम्मीद है कि टीसीएस मार्च 2023 को समाप्त तिमाही के लिए तिमाही (क्यूओक्यू- पर 2.5 फीसद की राजस्व वृद्धि दर्ज करेगी।
2- विशेषज्ञों का मानना है कि टीसीएस ईबीआईटी मार्जिन लक्ष्य से चूक सकती है। इसके साथ ही कंपनी की भर्ती योजना पर भी नजर रहेगी।
3- वित्तीय वर्ष FY23 के लिए TCS के अंतिम लाभांश पर निवेशक की निगाहें होंगी।

4- नामित सीईओ के. कृतिवासन के तहत प्रमुख दांव और रणनीतिक दिशा पर भी निगाहें रहेंगी।

5- सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी- और यूएस के सिग्नेचर बैंक के डूबने, स्विट्जरलैंड के क्रेडिट सुइस संकट के बाद बीएफएसआई सेक्टर के आसपास की टिप्पणी को बारीकी से देखा जाएगा। दिसंबर तिमाही में टीसीएस के रेवेन्यू में बीएफएसआई की हिस्सेदारी 38 फीसदी से ज्यादा थी।

जेपी मॉर्गन ने हाल ही में कहा था कि टीसीएस और इंफोसिस लिमिटेड का वित्तीय उथल-पुथल से जूझ रहे यूएस में क्षेत्रीय बैंकों के लिए उच्चतम जोखिम है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड-रिटेल रिसर्च, सिद्धार्थ खेमका ने कहा, "महत्वपूर्ण मैक्रो डेटा से आगे,  Q4 में अच्छी कमाई की उम्मीद पर बाजार का अंडरटोन सकारात्मक बना हुआ है।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *