September 29, 2024

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के 402 नए मामले आए सामने, 24 घंटे में एक की हुई मौत

0

लखनऊ
 पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 402 नए कोविड-19 (Covid-19) मामले दर्ज किए गए। जो इस साल के उच्चतम एक दिवसीय स्पाइक के साथ-साथ पिछले दिन के आंकड़े से 128 प्रतिशत की छलांग है। नए मामलों ने राज्य के समग्र सक्रिय केसलोड को मंगलवार तक बढ़ाकर 1,498 कर दिया, जिसमें लखनऊ (Lucknow) में 338 भी शामिल है, जहां पिछले 24 घंटों में 83 लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया। लखनऊ में, सात मरीज कोविड (Covid Patient) सुविधाओं में भर्ती हैं। इस बीच, इसी अवधि में एक मौत (Death) भी दर्ज की गई जो अंबेडकर नगर (Ambedkar Nagar) से रिपोर्ट की गई थी।
 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में मरने वालों की कुल संख्या अब 23,652 हो गई है। पुनरुत्थान से निपटने के लिए राज्य में अस्पतालों की तैयारियों की जांच करने के लिए मंगलवार को राज्य के 75 जिलों में साल का पहला मॉक ड्रिल आयोजित किया गया। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मंगलवार को बलरामपुर अस्पताल में ड्रिल का अवलोकन किया। ड्रिल के हिस्से के रूप में, एक तेज रफ्तार एम्बुलेंस चिकित्सा सुविधा के लिए आई। इसके बाद पीपीई किट पहने वार्ड बॉय ने एंबुलेंस से एक डमी मरीज को लिया और उसे स्ट्रेचर पर लिटा दिया। पाठक खुद स्ट्रेचर पर 'मरीज' के साथ चल पड़े।
 
प्रोटोकॉल के मुताबिक एसएसबी ब्लॉक में दाखिल होते ही मरीज का बीपी, ऑक्सीजन लेवल और टेंपरेचर चेक किया गया। जैसे ही मरीज को बिस्तर पर शिफ्ट किया गया, एनेस्थीसिया टीम ने उसे वेंटिलेटर सपोर्ट दिया। एंबुलेंस में लाए गए मरीज को अस्पताल में दाखिल होने के महज 4 मिनट के भीतर डॉक्टरों ने लाइफ सपोर्ट सिस्टम देने में सफलता हासिल की। पाठक करीब आधा घंटे तक अस्पताल में रहे। इस दौरान उन्होंने बलरामपुर अस्पताल में लगे ऑक्सीजन प्लांट समेत अन्य सुविधाओं का भी जायजा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *