September 29, 2024

डाकखाने की इस स्कीम में मिल रहा FD से ज्यादा ब्याज, टैक्स का भी मिलेगा फायदा

0

 नई दिल्ली

टैक्स बचाने के साथ जब भी निवेश का ख्याल आता है तो अक्सर लोग टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के विकल्प पर विचार करते हैं। पिछले 11 महीने में फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज बढ़ने के कारण लोगों की दिलचस्पी FD में बढ़ी है। हालांकि, अगर आपकी उम्र 60 साल से कम है तो आप ज्यादा ब्याज के लिए डाकखाने की एक खास स्कीम पर भी विचार कर सकते हैं। यह स्कीम राष्ट्रीय बचत पत्र (नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स या NSC) हैं, इस स्कीम में आपको फिक्स्ड डिपॉजिट्स से कहीं ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर 7.7% का मिल रहा ब्याज
सरकार ने साल 2023 की अप्रैल-जून तिमाही के लिए नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट के ब्याज में 70 बेसिस प्वाइंट (0.70 पर्सेंट) की बढ़ोतरी की है। इससे पिछली तिमाही में राष्ट्रीय बचत पत्र (नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स या NSC) पर 7 पर्सेंट का ब्याज था। हालिया बढ़ोतरी के बाद नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट का इंटरेस्ट रेट बढ़कर 7.7 पर्सेंट पहुंच गया है। इसके अलावा, पोस्ट ऑफिस के 5 साल वाले टर्म डिपॉजिट में 7.5 पर्सेंट का ब्याज दिया जा रहा है।

टैक्स सेविंग FD पर 7 पर्सेंट का ब्याज दे रहे बैंक
एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, एक्सिस बैंक और IDFC फर्स्ट बैंक जैसे ज्यादातर पॉपुलर बैंक टैक्स-सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर 7 पर्सेंट का ब्याज दे रहे हैं। डीसीबी बैंक 5 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर सबसे ज्यादा 7.6 पर्सेंट का ब्याज दे रहा है। वहीं, इंडसइंड बैंक भी इतने ही वक्त के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.25 पर्सेंट का इंटरेस्ट रेट दे रहा है। ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ऑफ बड़ौदा 5 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.5 पर्सेंट, केनरा बैंक 6.7 पर्सेंट, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 6.5 पर्सेंट और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 6.5 पर्सेंट का ब्याज दे रहे हैं।
 
NSC में पैसा लगाने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) एक पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम है। एनएससी में न्यूनतम 1000 रुपये लगा सकते हैं। वहीं, इनवेस्टमेंट की कोई अपर लिमिट नहीं है। हालांकि, स्कीम में 5 साल का लॉक-इन पीरियड है। साथ ही, यह बात ध्यान रखें कि नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स में इंटरेस्ट रेट सालाना कंपाउंड की जाती है। वहीं, बैंक एफडी में इंटरेस्ट रेट्स की कंपाउंडिंग तिमाही आधार पर होती है, जो कि थोड़ा ज्यादा एनुअल यील्ड देता है। टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट्स में आप केवल 1.5 लाख रुपये तक इनवेस्ट कर सकते हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *