September 29, 2024

गरीबों के उत्थान के लिए समर्पित भाव से कार्य कर रही सरकार – केन्द्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते

0

जनता के भावनाओं के अनुरूप विकास के हर संभव प्रयास होंगे- खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह
 
नगर परिषद जैतहरी का शपथ ग्रहण एवं जन आभार समारोह सम्पन्न

अनूपपुर

गरीबों के उत्थान के लिए भारत सरकार और मध्यप्रदेश सरकार समर्पित भाव से कार्य कर रही है। जिसका परिणाम है कि चहुंओर सतत् विकास दिखाई देता है। जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से जरूरतमंद हर पात्र व्यक्ति को हितलाभ प्रदान किए जाने का कार्य किया जा रहा है। उक्ताशय के विचार भारत सरकार के इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने नगर परिषद जैतहरी के शपथ ग्रहण एवं जन आभार समारोह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री बिसाहूलाल सिंह, मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त) विनोद गोंटिया, म.प्र. महिला वित्त एवं विकास निगम (महिला एवं बाल विकास विभाग) की अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त) श्रीमती अमिता चपरा, विधायक जयसिंहनगर जयसिंह मरावी, पूर्व विधायक सुदामा सिंह सिंग्राम, दिलीप जायसवाल, विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष अनिल गुप्ता, रामदास पुरी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के पूर्व संचालक बृजेष गौतम, भारत विकास परिषद के पूर्व अध्यक्ष मनोज द्विवेदी, हीरा सिंह श्याम, श्रीमती रश्मि खरे, आधाराम वैश्‍य, ज्ञानेन्द्र सिंह परिहार, नगरपालिका अनूपपुर की अध्यक्ष श्रीमती अंजुलिका शैलेन्द्र सिंह, नगरपालिका बिजुरी की अध्यक्ष श्रीमती शहबिन पनिका, एडवोकेट पुष्पेन्द्र मिश्रा, नगर परिषद जैतहरी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष उमंग अनिल गुप्ता, उपाध्यक्ष रविन्द्र सिंह राठौर (रवि), कैलाष मरावी, जिला पंचायत सदस्य भारती केवट, लवकुश शुक्ला सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण, पार्षदगण, नागरिक तथा इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिन्ट मीडिया के पत्रकार, एसडीएम जैतहरी श्रीमती अंजली द्विवेदी, एसडीओपी कीर्ति बघेल, सोनाली गुप्ता, सीएमओ भूपेन्द्र सिंह उपस्थित थे।

     केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मतदाताओं ने जिस विष्वास के साथ नगर परिषद जैतहरी का चुनाव किया है। वह जनता की भावनाओं के अनुरूप कार्य कर विकास के नए सोपान तय करे। उन्होंने कहा कि विकास के कार्यों में उनसे जो बन पड़ेगा, वह इस हेतु हर संभव सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने नागरिकों के मांग के अनुरूप जैतहरी में रेलवे ट्रेनों के ठहराव के प्रयास के लिए आश्‍वस्त किया।

   समारोह को संबोधित करते हुए मध्यप्रदेश शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने कहा कि जैतहरी की जनता ने आषा और विश्‍वास के साथ नवीन परिषद का गठन किया है। जनता की भावनाओं के अनुरूप विकास के लिए कोई कोर-कसर नही रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि जैतहरी विकासशील नगर है। उन्होंने बताया कि जैतहरी नगर के 6 हजार 775 लोगों के आवास की स्वीकृति मिल चुकी है। जिनमें 412 आवासों का निर्माण किया जा चुका है। जैतहरी में सामाजिक सुरक्षा पेंषन के तहत 1075 लोगों को आयुष्मान कार्ड से 4 हजार 800 लोगों को, संबल योजना कार्ड से 1350, कर्मकार कार्ड से 263 लोगों को लाभान्वित किया गया है।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश शासन की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत 1126 लोगों का पंजीयन किया गया है। सभी जरूरतमंद पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से लाभान्वित किए जाने के सतत् प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जैतहरी के नागरिकों के मांग के अनुरूप धुरवासिन से जैतहरी कॉलेज पहुंच मार्ग तक के नवीन सड़क के लिए 2 करोड़ 67 लाख की मंजूरी तथा बेलिया फाटक से जैतहरी मार्ग के लिए 4 करोड़ 8 लाख रुपये राज्य शासन द्वारा स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जैतहरी के विकास के लिए हर संभव प्रयास सुनिश्चित किए जाएंगे।

      मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त) विनोद गोंटिया ने कहा कि जैतहरी नगर परिषद की नई टीम अपने क्षेत्र में राज्य एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं से हर पात्र हितग्राहियों को चिन्हित करते हुए लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि सामाजिक जीवन में ऐसा कार्य करें कि उसे लोगों द्वारा सराहा जाए। जनता निराश न हो, सभी को उनका हक मिले, इसके लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अंतिम व्यक्ति तक शासकीय योजना का लाभ पहुंचे, इस हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने जनता को हक दिलाने की लड़ाई लड़ी। उनके मंशा के अनुरूप केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को परिषद के द्वारा बेहतर कार्य के लिए जिम्मेदारी से अपनी भूमिका का निर्वहन करने को कहा।

   म.प्र. महिला वित्त एवं विकास निगम (महिला एवं बाल विकास विभाग) की अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त) श्रीमती अमिता चपरा ने कहा कि उमंग गुप्ता के नेतृत्व में नई परिषद जन सरोकार के लिए बेहतर कार्य कर एक अमिट उपलब्धि अर्जित करे। उन्होंने कहा कि शासन स्तर से हर संभव सहयोग के लिए वह परिषद की टीम के साथ हैं।

    नगर परिषद जैतहरी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष उमंग अनिल गुप्ता ने जनता का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि जनता ने जो जिम्मेदारी मुझे दी है, उसके निर्वहन के लिए मैं समर्पित भाव से कार्य करूंगा। उन्होंने कहा कि नगर परिषद द्वारा खूंटाटोला से जैतहरी रोड मार्ग में विद्युतीकरण, दुर्गादास राठौर चौक में शॉपिंग काम्प्लेक्स का निर्माण तथा तालाब के सौन्दर्यीकरण का कार्य, बस स्टैण्ड के सामने नवीन चौपाटी का निर्माण कराकर आर्थिक और व्यापारिक प्रगति के नए अवसर उपलब्ध कराने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए नगर में स्मार्ट लाईब्रेरी बनाई जाएगी, जिसमें बच्चे प्रतियोगी परीक्षाएं, उच्च शिक्षा के लिए ऑनलाईन प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि घर-घर पहुंचकर शासन की योजनाओं का लाभ हर पात्र को दिलाने का कार्य किया जाएगा।

    विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष अनिल गुप्ता ने जैतहरी की जनता की मांग अनुरूप कोरोना काल के दौरान जैतहरी स्टेषन में यात्री ट्रेनों के बंद किए गए स्टॉपेज को बहाल करने की मांग संबंधी ज्ञापन केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को सौंपा गया।

नव निर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं पार्षदों ने पुष्प वर्षा कर जनता का व्यक्त किया आभार

इसके पूर्व अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन तथा कन्या पूजन से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। स्कूली छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। नवनिर्वाचित नगर परिषद जैतहरी के अध्यक्ष उमंग अनिल गुप्ता, उपाध्यक्ष रविन्द्र सिंह राठौर रवि एवं पार्षदगणों द्वारा पुष्प वर्षा कर जनता का अभिनंदन करते हुए आभार व्यक्त किया गया। इस दौरान आतिशबाजी भी की गई।

एसडीएम ने अध्यक्ष/उपाध्यक्ष को दिलाई शपथ

नगर परिषद जैतहरी के शपथ ग्रहण एवं जन आभार समारोह में एसडीएम जैतहरी श्रीमती अंजली द्विवेदी द्वारा नवनिर्वाचित नगर परिषद जैतहरी के अध्यक्ष उमंग अनिल गुप्ता, उपाध्यक्ष रविन्द्र सिंह राठौर रवि को शपथ दिलाई गई।

50 लाख के विकास कार्यों का किया गया शिलान्यास

नगर परिषद जैतहरी के नव निर्वाचित परिषद द्वारा शपथ ग्रहण एवं जन आभार समारोह के अवसर पर नगर विकास के 50 लाख रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास अतिथियों के कर कमलों द्वारा सम्पन्न किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *