September 29, 2024

मानसून से पहले बेंगलुरू में बाढ़ की चेतावनी, 1 सेंटीमीटर की भी बारिश कर देगी बुरा हाल

0

बेंगलुरू
 कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में इस महीने की शुरुआत में हुई बारिश की वजह से कई जगह पर जलभराव देखने को मिला था। आईटी कोरिडोर, व्हाइटफील्ड, महादेवपुरा सहित कई निचले क्षेत्र के इलाकों में सड़क पर पानी भर गया था।

जिसके बाद एक बार फिर से शहर की बारिश से निपटने की तैयारी पर सवाल खड़ा हो गया है। ऐसे में मानसून से ठीक पहले निकाय रिपोर्ट जो सामने आई है उसमे कहा गया है कि कुछ इलाकों में अगर एक सेंटीमीटर की भी बारिश हुई तो यहां पर जलभराव और बाढ़ का संकट आ सकता है।
 
इस रिपोर्ट को हाल ही में बृहत बेंगलुरू महानगर पालिका की ओर से कर्नाटक स्टेट नैचुरल डिजास्टर मॉनिटरिंग सेंटर के पास जमा किया गया है। रिपोर्ट में 226 इलाकों की शहर में पहचान की गई है, जहां बाढ़ का खतरा मंडरा सकता है। यहां पर अगर एक सेंटीमीटर की भी बारिश हो गई तो बाढ़ जासे हालात हो सकते हैं।

जिन इलाकों को लेकर यह चेतावनी जारी की गई है, उसमे मुख्य रूप से पानाथूर मेन रोड या विब्योर हाई स्कूल रोड और थुबराहल्ली शामिल हैं। यहां पर अगर एक सेंटीमीटर की भी बारिश हुई तो बाढ़ के हालात पैदा हो सकते हैं। वहीं अगर तीन सेंटीमीटर की बारिश हुई तो कल्याण नगर रिंग रोड पर बाढ़ के हालात पैदा हो सकते हैं।

केके पुरम, महादेवपुरा, विज्ञान नगर, आईटीपीबी मेन रोड, टिन फैक्ट्री में अगर 4 सेंटीमीटर की बारिश भी हुई तो यहां के हालात मुश्किल हो सकते हैं और बाढ़ आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *