September 29, 2024

LIC ने और खरीदे अडानी के शेयर्स, कांग्रेस फिर बिफरी

0

मुंबई

अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट के बावजूद देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी द्वारा हिस्सेदारी बढ़ाए जाने पर कांग्रेस फिर से आगबबूला हो गई है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने एक बयान में आरोप लगाया है कि Adani के शेयर खरीदने के लिए एलआईसी को बाध्य किया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने एक बार फिर से अडानी पर लगाए गए आरोपों की जेपीसी (JPC) जांच की मांग की है.

Tweet के जरिए की जेपीसी की मांग
जयराम रमेश ने ट्वीट (Jairam Ramesh Tweet) पोस्ट के जरिए कहा कि अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के स्टॉक वैल्यू तेजी से गिरने के बावजूद LIC ने उसके लाखों शेयर खरीदे हैं. यह खुलासा प्रधानमंत्री से जुड़े अडानी महाघोटाले में JPC (संयुक्त संसदीय समिति) की मांग को और मजबूत करता है. उन्होंने कहा कि इससे बिल्कुल स्पष्ट है कि एलआईसी को प्रधानमंत्री के प्रिय व्यापारिक समूह को डूबने से बचाने के लिए अपने पॉलिसीधारकों के धन का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जा रहा है.

    अडानी एंटरप्राइजेज के स्टॉक वैल्यू तेज़ी से गिरने के बावजूद LIC ने उसके लाखों शेयर ख़रीदे। यह खुलासा PM से जुड़े अडानी महाघोटाले में JPC (संयुक्त संसदीय समिति) की मांग को और मजबूत करता है।

जयराम रमेश बोले- 24 जनवरी के बाद लगातार खुलासे
कांग्रेस महासचिव ने लिखा कि 24 जनवरी 2023 को अडानी ग्रुप को लेकर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में उठाए गए सवालों के बाद से हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं. उन्होंने बताया कि जून 2021 में अडानी एंटरप्राइजेज में एलआईसी की हिस्सेदारी महज 1.32 फीसदी थी और 18 महीनों में दिसंबर 2022 के अंत तक ये बढ़कर 4.32 फीसदी हो गई. यहां बता दें कि LIC ने हाल ही में अडानी की चार कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी को और बढ़ाया है. जिसके बाद Adani Enterprises में बीमा कंपनी की हिस्सेदारी 4.26 फीसदी हो गई है. एलआईसी ने जनवरी-मार्च 2023 तिमाही के दौरान ग्रुप की इस फ्लैगशिप कंपनी में 3.75 लाख शेयर खरीदे हैं.

चार कंपनियों में बढ़ाई है LIC ने हिस्सेदारी
LIC ने मार्च तिमाही में अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) ही नहीं, बल्कि अडानी ग्रुप की तीन और कंपनियों में भी हिस्सेदारी बढ़ाई है. इनमें Adani Transmission, Adani Green और Adani Total Gas शामिल हैं. हालांकि, इस बीच कुछ कंपनियों में बीमा कंपनी की हिस्सेदारी कम भी हुई है. एलआईसी ने Adani Ports के अलावा गौतम अडानी की सीमेंट कंपनियों ACC और Ambuja Cement में स्टेक कम किया है.

अडानी ग्रुप में एलआईसी की शेयरहोल्डिंग
ताजा शेयरहोल्डिंग को देखें तो अडानी ट्रांसमिशन में एलआईसी की हिस्सेदारी 3.65 फीसदी से बढ़कर 3.68 फीसदी, अडानी ग्रीन में 1.28 फीसदी से बढ़कर 1.35 फीसदी और अडानी टोटल गैस में 5.96 फीसदी से बढ़कर 6.02 फीसदी हो गई है. इसके विपरीत अडानी पोर्ट्स में एलआईसी की हिस्सेदारी अब कम होकर 9.12 फीसदी रह गई है, जो दिसंबर 2022 के अंत में 9.14 फीसदी थी. अंबूजा सीमेंट्स में हिस्सेदारी 6.33 फीसदी से घटकर 6.29 फीसदी और एसीसी में 6.41 फीसदी से घटकर 5.13 फीसदी रह गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *