September 29, 2024

आज से भोपाल-जयपुर उड़ान सेवा, हवाई यात्रियों को होगी सुविधा

0

भोपाल
 आप भोपाल या आसपास के शहर में रहते हैं और अक्सर जयपुर जाना-आना करते हैं तो आप आज से यानी गुरुवार से सीधी हवाई उड़ान भर सकेंगे। जी हां, इन दोनों ही शहरों को जोड़ने वाली भोपाल-जयपुर उड़ान का संचालन शुरू हो रहा है। समर सीजन में शुरू हो रही यह उड़ान पर्यटकों के लिए सुविधाजनक साबित होगी। इस उड़ान के शुरू होने से यात्री काफी खुश हैं।

इंडिगो ने इस उड़ान के लिए एयरपोर्ट अथारिटी से स्लाट ले लिया है। शेड्यूल भी जारी कर दिया है। ट्रेवल एजेंटों के अनुसार इसकी बुकिंग शुरू हो गई है। यह उड़ान सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार एवं शनिवार को संचालित होगी।

यह भी जानें

जयपुर तक सीधी उड़ान सबसे पहले एलाइंस एयर ने शुरू की थी। यह उड़ान रायपुर से भोपाल आकर जयपुर रवाना होती थी। वापसी में जयपुर से भोपाल आकर रायपुर जाती थी। यह उड़ान 2019 में अचानक बंद कर दी गई। स्पाइस जेट ने भी भोपाल को जयपुर से जोड़ा पर कंपनी ने कुछ समय बाद उड़ान बंद कर दी। इंडिगो की उड़ान शुरू होने से यात्री प्रसन्न हैं लेकिन ट्रेवल्स एजेंटों का कहना है कि यह उड़ान जयपुर से भोपाल आने के लिए तो अच्छी है लेकिन जाने का शेड्यूल पैसेंजर फ्रेंडली नहीं है। यदि उड़ान सुबह भोपाल से रवाना होती तो अधिक सुविधा होगी। आमतौर पर पर्यटन स्थल की ओर जाने वाले यात्री सुबह की ट्रेन या उड़ान से जाना पसंद करते हैं।

यात्री बोले- यह हो तो ज्यादा अच्छा

यात्री भोपाल-जयपुर उड़ान के इसके शेड्यूल में बदलाव चाहते हैं। इनका कहना है कि इसके समय में बदलाव किया जाना चाहिए। उड़ान का संचालन फिलहाल सप्ताह में तीन दिन होगा। यात्री संख्या के आधार पर इसे सातों दिन भी चलाया जा सकता है।

इधर लखनऊ, कोलकाता उड़ान को लेकर संशय

भोपाल से लखनऊ एवं कोलकाता तक सीधी उड़ान की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही है। इंडिगो ने कोलकाता एवं गोवा उड़ान को समर शेड्यूल में शामिल करने का भरोसा दिलाया था। गोवा उड़ान मई माह में प्रारंभ होगी, लेकिन कोलकाता उड़ान की समय सारिणी जारी नहीं हो सकी है। लखनऊ रूट पर तीन साल से उड़ान नहीं है।

जयपुर-भोपाल-जयपुर उड़ान संख्या 6-ई 7148/ 7468 का शेड्यूल

जयपुर से प्रस्थान — शाम 5.10 बजे

भोपाल आगमन — शाम 7.00 बजे

भोपाल से प्रस्थान — शाम 7.20 बजे

जयपुर आगमन — रात्रि 9.00 बजे

एयरपोर्ट अथारिटी निरंतर यह प्रयास कर रही है कि उड़ानों की संख्या बढ़ाई जाए। जयपुर उड़ान का अधिकृत शेड्यूल जारी हो गया है लेकिन कोलकाता एवं लखनऊ उड़ान के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। हम इस रूट पर स्लाट देने को तैयार हैं। जयपुर उड़ान शुरू होने से भोपाल के यात्रियों की पुरानी मांग पूरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *