September 29, 2024

हियरिंग केयर सेंटर द्वारा 9 शहरों में नि:शुल्क बहरापन जांच शिविर 13 से 16 तक

0

रायपुर

हियरिंग केयर सेंटर द्वारा छत्तीसगढ़ के 9 शहरों के 10 सेंटरों में 13 से 16 अप्रैल तक नि:शुल्क बहरापन जांच शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में सुबह से शाम 7 बजे तक प्रशिक्षित एवं अनुभवी आडियोलॉजिस्टों द्वारा आधुनिक मशीन से श्रवण जांच किया जाएगा। शिविर में नवीनतम श्रवणयंत्रों का नि:शुल्क प्रशिक्षण के साथ ही श्रवण यंत्रों के अपग्रेडशन पर विशेष छूट भी प्रदान किया जाएगा। नि:शुल्क जांच के लिए 8319603298, 9109105857 नंबर पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। लोगों को बहरेपन से बचाव एवं श्रवण यंत्र के उपयोग के लिए जागरुक करने रायपुर के बैरनबाजार व कृष्णा काम्प्लेक्स, दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर, अंबिकापुर, कोरबा, सारंगढ़, धमतरी व जगदलपुर के हियरिंग केयर सेटरों में 13 से 16 अप्रैल तक जांच शिविर आयोजित किया गया है।

आडियोलॉजीस्ट डॉ. राकेश पाण्डेय और डॉ. देव मिश्रा ने बताया कि देश में हर वर्ष बहरेपन के रोगियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। इससे शून्य से 14 वर्ष उम्र तक के बच्चे अत्यधिक प्रभावित हो रहे है। अधिकांश बच्चों में माइल्डर डिग्री या यूनिलैटरल (एक कान का) हियरिंग लॉस देखा जा रहा है। डाक्टरों का कहना है कि  लगातार खांसी-जुकाम व कान बहने जैसी समस्याओं को अनदेखा नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थिति में चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। शुगर व टी.बी. रोग से ग्रसित मरीजों को नियमित रूप से अपनी श्रवण क्षमता की जांच करानी चाहिए। बिना चिकित्सकीय सलाह के कोई भी दवा नहीं लेनी चाहिए ।

बहरेपन से बचाव के उपाय बताते हुए स्पीच थैरेपिस्ट डॉ. रूचिरा पांडेय ने बताया कि कान में नुकीली वस्तुएं नहीं डालना चाहिए। संगीत सुनते समय (विशेष रूप से हेण्डसेट के माध्यम से संगीत सुनते समय) संगीत की ध्वनि, टीवी देखते समय टीवी की ध्वनि एवं स्टीरियो (त्रिविम ध्वनिक) की ध्वनि के स्तर को कम रखकर सुनें। ज्यादा शोर-शराबा वाले स्थानों से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *