September 29, 2024

खण्ड स्तरीय अधिकारी भ्रमण कर लाडली बहना योजना के पंजीयन में लक्ष्य की पूर्ति करायें – कलेक्टर

0

कलेक्टर ने वीडियो कान्फ्रेसिंग द्वारा विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

    रीवा
 कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल से कलेक्ट्रेट से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से अनुभाग स्तरीय अधिकारियों से विभिन्न योजनाओं में प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि अधिकारी क्षेत्र भ्रमण कर लाडली बहना योजना के पंजीयन में लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करायें ताकि 20 अप्रैल तक जिले में इस योजना के 90 प्रतिशत तक के पंजीयन के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

    कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार से वीडियो कान्फ्रेसिंग द्वारा कलेक्टर ने लाडली बहना योजना की जनपदवार समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि प्रतिदिवस का जो लक्ष्य नियत किया गया है उसमें प्रगति धीमी है अत: अधिकारी इसमें गति लायें साथ ही 13 अप्रैल को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं/सहायिकाओं की बैठक लेकर आपेक्षित प्रगति के लिये निर्देशित करें बैठक में शिविर प्रभारी भी उपस्थित रहे।
 
    कलेक्टर ने कहा कि घर-घर जाकर महिलाओं को शिविर में आने के लिये प्रेरित करें तथा उनका शत-प्रतिशत पंजीयन करें। जिन ग्राम पंचायतों में न्यून प्रगति हो उन्हें नोटिस दें। कलेक्टर ने जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों को भी भ्रमण कर योजना में 20 अप्रैल तक निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति कराने के निर्देश दिये।
 
    गेंहू उपार्जन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि आगामी एक से दो दिनों में उपार्जन केन्द्रों में गेंहू की आवक शुरू हो जायेगी। इस लिए वहां सभी आवश्यक तैयारियां करते हुए व्यवस्थायें दुरूस्त रखें तथा राजस्व अधिकारी प्रत्येक केन्द्र का भ्रमण भी करें। दो-दो खरीदी केन्द्रों में नोडल अधिकारी भी नियुक्त किये जांय। सीमावर्ती राज्यों से आने वाले गेंहू की आवक को कड़ाई से रोकने के निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि सीमा में नाके लगायें तथा किसी भी हालत में अन्य राज्य का गेंहू उपार्जन केन्द्रों में न पहुंचे।

 समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने आरसीएमएस पोर्टल में दर्ज न्यायालयीन प्रकरणों को निराकृत करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी अपने कार्यों के साथ-साथ न्यायालयों में अवश्य बैठें तथा न्यायालयीन प्रकरणों का निपटारा करें। उन्होंने कहा कि आगामी एक माह बाद निराकृत प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा की जायेगी। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को अपने अधीनस्थ राजस्व अधिकारियों के न्यायालयीन समय में उपस्थित संबंधी कैलेण्डर कलेक्टर कार्यालय में भेजने के निर्देश दिये।

 बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के संतुष्टि पूर्वक निराकरण किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। वीडियो कान्फ्रेसिंग में अनुभाग स्तर से एसडीएम, सीईओ जनपद व तहसीलदार/ नायब तहसीलदार जुड़े। कलेक्ट्रेट में इस दौरान सीईओ जिला पंचायत सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *