September 30, 2024

शिविर में आयुष क्योर एप डाउनलोड करने के लिए आमजन को प्रेरित किया

0

धार
 जिला आयुष अधिकारी डॉ रमेशचंद्र  मुवेल के निर्देशन में गुरूवार को  शासकीय आयुर्वेद औषधालय धामंदा के ग्राम बालोदा में निःशुल्क आयुर्वेद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 56 ग्रामीणजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आयुर्वेद औषधियों का वितरण कर ग्रामीणजनों को उत्तम स्वास्थ्य के लिये दैनिक दिनचर्या, ऋतूचर्या, योग, पोषण आहार एवं औषधिय पौधो के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही विभाग द्वारा संचालित वैध आपके द्वार योजना के अंतर्गत Ayush qure App डाउनलोड करनें हेतु प्रेरित किया गया।

        शिविर में बताया गया कि इस एप के अंतर्गत स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी, एवं योग के माध्यम से उपचार एवं अब घर पर ही परामर्श प्राप्त कर सकेंगे। अब वीडियो कॉल पर परामर्श देंगे। अपॉइंटमेंट, प्ले स्टोर से कर सकेंगे डाउनलोड, परामर्श के लिए नहीं लगेगी फीस। आमजनों की परेशानियों को देखते हुए आयुष विभाग द्वारा यह ऐसा एप तैयार किया है, जिससे अब आयुष डॉक्टर से मिलने के लिए आपको इंतजार नहीं करना पड़ेगा और मरीज को समय पर उपचार मिलेगा। इससे समय की भी बचत होगी। एप यूज करने के दौरान आप अपनी सुविधानुसार आयुष डॉक्टर से अपाइंटमेंट ले सकते हैं। फिर तय समय पर आयुष डॉक्टर आपको खुद कॉल करेंगे और आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में जानकारी लेंगे।

 इसके साथ ही बीमारी में जो आयुष दवाइयां आवश्यक है, वह भी बताएंगे। यह एप पूरी तरह सुरक्षित है। इसमें एक सुविधा यह भी है कि आप अपनी बीमारी की रिपोर्ट डॉक्टर के पास भेज सकते हैं। डॉक्टर रिपोर्ट के आधार पर आपको दवाई देंगे। आयुष क्योर ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। शिविर में औषधालय के डॉ सरिता चौहान, डॉ लघिमा सोलंकी, कंपाउंडर शोभाराम सोलंकी एवं पीटीएस माटु सिंह का योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *