September 30, 2024

लालू प्रसाद यादव अब अगले माह जाएंगे सिंगापुर, सेहत बेहतर; इस वजह से दिल्ली में रहना महत्वपूर्ण

0

पटना
राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव अभी सिंगापुर नहीं जाएंगे। उनका प्लान बदल गया है। किडनी ट्रांसप्लांट के बाद सेहत पहले से बेहतर है और वे अगले माह सिंगापुर जा सकते हैं। उनकी सेहत पर लगातार नजर रखी जा रही है और वे चिकित्सकीय देखरेख में है। दिल्ली के चिकित्सकों ने स्थानीय स्तर पर उनके स्वास्थ्य की जांच कर रिपोर्ट सिंगापुर के चिकित्सकों को भेज दी है। इस रिपोर्ट के अनुसार लालू प्रसाद अभी सिंगापुर नहीं जाएंगे। 13 अप्रैल को सिंगापुर चिकित्सकीय जांच के लिए उनके जाने की संभावना पूर्व में जतायी गयी थी। इधर आरजेडी चीफ लालू प्रसाद का दिल्ली में रहना महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि मिशन 2024 को लेकर विपक्षी एकता की मुहीम अभी रेस में हैं। दिल्ली में नीतीश कुमार की  नेताओं से मुलाकात में लालू यादव की अहम भूमिका रही।

राजद के विश्वस्थ सूत्रों ने बताया कि चिकित्सकों की सलाह के बाद ही लालू प्रसाद सिंगापुर के लिए रवाना होंगे। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने दिल्ली प्रवास के दौरान सिंगापुर में किडनी का ट्रांसप्लांट करने वाले चिकित्सकों के साथ लालू प्रसाद के स्वास्थ्य रिपोर्ट के आधार पर विमर्श किया है। सिंगापुर के चिकित्सकों ने अभी वहां आने की स्वीकृति नहीं दी है। इस वजह से लालू यादव अभी सिंगापुर नहीं जा रहे हैं।

इधर विपक्षी एकता के मद्देनजर लालू प्रसाद के दिल्ली प्रवास को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हालांकि, लालू प्रसाद विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठकों में शामिल नहीं हो रहे हैं लेकिन उनके निर्देश पर ही उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ इस मुहिम में शामिल हैं। तेजस्वी लगातार विपक्षी नेताओं से मिल रहे हैं। गौरतलब है कि 25 सितंबर 2022 को राजद प्रमुख लालू प्रसाद, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक साथ कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनके आवास पर जाकर मिले थे।

पिछले साल दिसम्बर माह में सिंगापुर में लालू यादव का किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था। उनकी बेटी रोहिणी आचार्य ने उन्हें अपनी किडनी दी। काफी दिनों तक सिंगापुर में रहने के बाद लालू भारत आए। फिलहाव वे दिल्ली में अपनी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती के आवास पर स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं। जांच के लिए 13 अप्रैल को लालू यादव सिंगापुर जाने वाले थे। फिलहाल डॉक्टर की सलाह पर उनका प्रोग्राम टल गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *