September 30, 2024

नारायणगंज क्षेत्र दौरा: जल-जीवन मिशन, सीएम राईज स्कूल का निरीक्षण

0

कलेक्टर ने लाड़ली बहना योजना में विशेष प्रगति लाने के दिए निर्देश
 

मंडला
 कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने नारायणगंज क्षेत्र का सघन भ्रमण किया। इस दौरान उन्हांेने लाड़ली बहना योजना के पंजीयन तथा जल जीवन मिशन के कार्यों का जायजा लिया। भ्रमण के दौरान सीएमएचओ, एसी ट्राईबल, एसडीएम निवास सहित संबंधित उपस्थित रहे।

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने ग्राम कोबरीकला तथा माड़ोगढ़ में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पंजीयन प्रक्रिया का अवलोकन किया। उन्होंने पंजीयन केन्द्रों में महिलाओं के बैठने के लिए छायादार व्यवस्था, पेयजल एवं अन्य जरूरी उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। डॉ. सिडाना ने निर्देशित किया कि क्षेत्र में दीवार लेखन, मुनादी आदि के माध्यम से योजना का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करें। उन्हांेने पंजीयन केन्द्रों में उपस्थित महिलाओं को लाड़ली बहना योजना के संबंध में पात्रता-अपात्रता, पंजीयन की कार्यवाही, आवश्यक दस्तावेज तथा योजना से मिलने वाले लाभ के संबंध में सरल भाषा में जानकारी दी।

कमजोर प्रगति पर नाराजगी, कार्यवाही के निर्देश

कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है जिसका लगातार व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। जिन पंचायतों में पंजीयन की गति कम है वहां पर जनसेवा मित्रों का भी सहयोग प्राप्त करें। ऐसे क्षेत्रों में अधिकारी स्वयं भ्रमण कर प्रगति लाएं। योजना के संबंध में अपर्याप्त जानकारी होने तथा पंजीयन की कमजोर प्रगति को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने कोबरीकला में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का एक दिन का वेतन काटने एवं पंचायत सचिव, महिला बाल विकास सुपरवाईजर तथा पंचायत समन्वयक अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

दामिनी के सपने को पूरा करने हरसंभव मदद

ग्राम कोबरीकला में भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना अचानक छात्रा दामिनी परिहार के घर पहुँचकर उसके शिक्षा के संबंध में जानकारी ली। दामिनी ने बताया कि वह इस वर्ष बायोलॉजी विषय से कक्षा बारहवी की परीक्षा में सम्मिलित हुई है। वह बड़ी होकर डॉक्टर बनना चाहती है। अंग्रेजी एवं विज्ञान सहित अन्य विषयों पर दामिनी के ज्ञान तथा उसके आत्मविश्वास की सराहना करते हुए कलेक्टर ने दामिनी के सपने को पूरा करने के लिए अध्ययन सामग्री सहित अन्य मदद मुहैया कराने की बात कही। उसके परिवारजनों ने बताया कि वर्तमान में दामिनी का स्वास्थ्य ठीक नहीं है जिस पर कलेक्टर ने मेडीकल कॉलेज जबलपुर में उपचार की व्यवस्था कराने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया।

ग्रामीणों को बताया पानी का महत्व

भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्हांेने अनेक घरों में जाकर ग्रामीणों से जल आपूर्ति के संबंध में जानकारी लेते हुए उन्हें पानी का सदुपयोग करने की समझाईश दी। उन्होंने कहा कि जल की प्रत्येक बूंद महत्वपूर्ण है अतः इसे सहेजकर रखें। नलों में टोंटी अनिवार्य रूप से लगाएं। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जल आपूर्ति के लिए समय तय करें तथा मुनादी के माध्यम से ग्रामीणजनों को इसकी सूचना दें। भ्रमण के दौरान उन्होंने ग्राम टिकरिया में बनाई गई पानी टंकी का भी निरीक्षण किया।

सीएम राईज स्कूल में लापरवाही, प्राचार्य को नोटिस

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने सीएम राईज स्कूल नारायणगंज का निरीक्षण किया। परिसर की मरम्मत तथा पुताई कार्य में विलंब, वैकल्पिक व्यवस्था होने के बाद भी पुस्तकालय का संचालन न होना, शौचालय में समुचित सफाई का अभाव तथा यू डाईस पोर्टल में विद्यार्थियों की प्रविष्टि पूर्ण न होने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सीएम राईज स्कूल में तय मानकों का कड़ाई से पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *