September 30, 2024

लखनऊ में 40 डिग्री हीटवेव, जानें अगले छह दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

0

लखनऊ

 यूपी में गर्मी अपना तेवर दिखाने लगी है। हीटवेब ने लोगों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। सुबह हवा चलने से तो मौसम ठीक रहा पर जैसे ही दिन चढ़ा तो सूर्य भी तपिश बिखेरने लगा। लखनऊ दिन तो पारा 38.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह इस गर्मियों का सबसे अधिक तापमान रहा। दिन ढाई बजे तो मई जैसा महसूस होने लगा था। मौसम विभाग बता रहा है कि भले ही बीच-बीच में मामूली बदली छा जाए पर तापमान में अब बढ़ोतरी होगी। इसी अप्रैल में पारा 40 के पार हो सकता है।

सुबह मौसम ठीक था। हवा भी चल रही थी। नौ बजे तक तापमान भी 28 से 30 डिग्री सेल्सियस तक था। इसके बाद जैसे-जैसे दिन चढ़ा वैसे-वैसे पारा भी। गुरुवार को दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। दिन में चटख धूप निकलने से मई जैसी गर्मी महसूस होने लगी। गला सूख रहा था। लोग छांव तलाश रहे थे। बाजारों में भी भीड़ कम हो गई। दिन ही नहीं बुधवार की रात भी खासी गर्म रही। रात का तापमान बढ़कर 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

लखनऊ मौसम विभाग के पूर्वानुमाने के मुताबिक अगले छह दिनों तक मौसम में कोई बदलाव नहीं दिखाई दे रहा है। बीच-बीच में कुछ बादल छा सकते हैं। तापमान में निरंतर बढ़ोतरी होगी। दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। वहीं रात के तापमान में भी खासी बढ़ोतरी होगी। यह 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *