September 23, 2024

नक्सलवाद नियंत्रण में है तो ऐसे बमबारी की जरूरत क्यों है : मनीष कुंजाम

0

सुकमा

सीपीआई के पूर्व विधायक मनीष कुंजाम ने सुकमा और बीजापुर जिले के सरहद पर हुए ड्रोन हमले की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले पामेड़ क्षेत्र के ग्राम जब्बागढटा, मीनागडटा, काठरगटटा, भट्टीगुडा आदि गांवों में फिर से ड्रोन व्दारा बमबारी करने की खबरें प्रसारित हो रही है, ड्रोन से ही नहीं बल्कि इस बार हेलीकाप्टर से भी आसमान से बम गिराये गये। इस बमबारी से कइयों के घायल होने की खबरें भी हैं।

मनीष कुंजाम ने कहा किकेंद्रीय गृहमंत्री ने कहा था कि नक्सलवाद नियंत्रण में है तो ऐसे बमबारी की जरूरत क्यो है? दूसरा सवाल क्या देश के भीतर देशवासियों पर हवाई हमला नही करने की राष्ट्रीय नीति को मोदी सरकार द्वारा बदल दिया गया है। तीसरा सवाल यह कि प्रदेश की सरकार का इस हवाई हमला में क्या भूमिका है? राज्य सरकार के बगैर अनुमति के ऐसे हमले कैसे सम्भव है। इन सवालों के सन्दर्भ में देखने व सोचने से स्पष्ट हो जाता है कि ये सब मामलों में भाजपा-कांग्रेस में कोई फर्क नहीं है। हमारी पार्टी इन हवाई हमलों की कड़ी निन्दा करती है, और मांग करते हैं कि ऐसे घटना की पुनरावृत्ति न हो।

उन्होने कहा कि यह महुआ बीनने का मौसम है लोग सुबह 4 बजे से महुआ बीनने घरों से निकलकर जंगल चले जाते हैं, और यह उसी वक्त की घटना है। उन्होने कहा कि महुआ फूल बीनने के साथ कि महुआ फूल बीनने के साथ ही आदिवासियों का सबसे प्रमुख त्यौहार बीज पण्डुम शुरू हो जाता है। पहले यही बीज पण्डुम मनाने के दौरान सारकेगुडा, एहसमेटा गांव में फोर्स द्वारा एकत्रित ग्रामीणों को रात्रि में घेर कर फायरिंग में मार डाला गया था। संदेह स्वाभाविक है कि आसमान से बम गिराने से सारकेगुडा घटना से भी बड़ी घटना हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *