September 30, 2024

IAS को पी आर ई-फाइल करने की समय सीमा तय, चुके तो आटो फारवर्ड

0

भोपाल

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को पीएआर आनलाइन ई-फाइल करने के लिए शासन ने समयसीमा तय कर दी है। तय समयसीमा पर पीएआर फाइल नहीं होंने पर वह अगले स्तर पर आटो फारवर्ड हो जाएगी। सामान्य प्रशासन विभाग ने एमपी के सभी आईएएस अधिकारियों को एक अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2023 तक की पीएआर ई फाइलिंग के लिए प्रपत्र भेजने समयसीमा तय कर दी है। अखिल भारतीय कार्य निष्पादन मूल्यांकन रिपोर्ट नियम 2007 एवं संशोधित नियम 2017 में किये गये प्रावधाननुसार प्रत्येक वर्ष के कैलेण्डर वर्ष 31 दिसंबर तक की अवधि में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की पीएआर आनलाईन अभिलिखित की जाना जरूरी है।

अखिल भारतीय कार्य निष्पादन मूल्यांकन रिपोर्ट नियम में किए गए प्रावधन के अनुसार वर्ष 22-23 की पीएआर लिखे जाने के लिए समयसीमा तय की गई है। ब्लैंक पीएआर अधिकारी को रिपोटिंग अधिकारी और समीक्षक अधिकारी तक देने के लिए एक अप्रैल 2023 की समयसीमा तय की गई है।  सेल्फ एप्रेजल के लिए 31 मई तक की ड्यू डेट रहेगी। इसके बाद एक जून को यह आटो फारवर्ड हो जाएगी। रिपोटिंग अधिकारी द्वारा एप्रेजल देने के लिए 31 जुलाई की समयसीमा तय की गई है।

इसके बाद एक अगस्त को यह अगले स्तर पर फारवर्ड हो जाएगी। रिव्यूविंग अथार्टी द्वारा एपे्रेजल देने के लिए 31 सितंबर तारीख तय है। एक अक्टूबर को यह आगे बढ़ा दी जाएगी। इसी तरह स्वीकारकर्ता अधिकारी के एप्रेजल के लिए 31 दिसंबर तारीख तय है। इसी दिन इसमें आटो क्लोजर हो जाएगा। अधिकारी को अपनी पीएसआर डिस्क्लोजर के लिए 31 दिसंबर की तारीख तय की गई है।

जीएडी ने तय की समयसीमा
जीएडी ने आईएएस अधिकारियों से कहा है कि इस समयसीमा में अपनी पीएआर में कार्य मतांकन स्वमूल्यांकन की कार्यवाही करें। प्रतिवेदक अधिकारी और समीक्षक अधिकारी समयसारणी में मतांकन करे। जो पीएआर पर प्रतिवेदक, समीक्षक निर्धारित तिथि से पूर्व मतांकन नहीं करेंगे वहां स्पैरो पोर्टल पर एनआईसी द्वारा केंद्र के समीक्षक, स्वीकारकर्ता को आटो फारवर्ड किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *