September 30, 2024

सावधान! बिहार में 3 दिन लू का अलर्ट जारी, मुजफ्फरपुर में गर्मी ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

0

बिहार

बिहार में तीन दिन लू चलने का अलर्ट जारी हुआ है। 15 अप्रैल से राज्य के कई इलाकों में हीट वेव जैसे हालात बन सकते हैं। 17 अप्रैल तक भीषण गर्मी की वजह से जनजीवन अस्तव्यस्त हो सकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार को बांका और जमुई जिले में लू चलने की आशंका है। साथ ही 16 अप्रैल रविवार को उत्तर-पूर्व, दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्व बिहार में एक-दो जगहों पर लू की चेतावनी है। वहीं, राज्य के दक्षिण हिस्से में 17 अप्रैल सोमवार को हीटवेव चल सकती है। इसमें राजधानी पटना समेत आसपास के जिले भी शामिल हैं।

बिहार में अप्रैल महीने की शुरुआत  से ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। मुजफ्फरपुर में गुरुवार को गर्मी ने बीते एक दशक का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि बीते 10 सालों में सर्वाधिक है। राजधानी पटना में भी दिन का पारा 41.5 डिग्री सेल्सियस चला गया है, यह गुरुवार को राज्य में सबसे गर्म स्थान रहा। आगामी तीन-चार दिनों तक राज्य के कई शहरों में दिन का तापमान 40-42 डिग्री के बीच रहने की आशंका है। कुछ जगहों पर यह इससे ज्यादा भी हो सकता है।

मौसम विभाग की मानें तो इस बार पिछले साल के मुकाबले अप्रैल में ज्यादा गर्मी पड़ रही है। इस बार पुराने रिकॉर्ड भी टूटने की स्थिति बन सकती है। राज्य में शनिवार से सोमवार तक लू चलने की चेतावनी जारी हुई है। ऐसे में लोग सावधानी जरूर बरतें। दोपहर में भीषण गर्मी के वक्त जरूरी हो तो ही बाहर निकलें, नहीं तो तेज धूप में नहीं घूमें। इसके साथ ही शरीर में पानी की कमी न होने दें। अगर कोई शारीरिक दिक्कत हो तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *