September 30, 2024

जनरल रावत की फोटो हर पाकिस्‍तानी की जेब में होनी चाहिए- बिजनेसमैन साजिद तरार

0

इस्‍लामाबाद
 रावलपिंडी, पाकिस्‍तान की वह जगह जहां पर सेना का मुख्‍यालय है। कई लोग मानते हैं कि इस्‍लामाबाद नहीं बल्कि रावलपिंडी ही सत्‍ता का असली केंद्र है। पाकिस्‍तानी आर्मी देश का सबसे ताकतवर संगठन है तो इसके जनरल को सबसे शक्तिशाली शख्‍स के तौर पर जाना जाता है। अब जबकि मुल्‍क सबसे बड़े आर्थिक संकट में है तो कुछ लोग मिलिट्री के कामकाज करने के तरीकों पर सवाल उठा रहे हैं। कुछ ऐसा भी कहते हैं कि जो जनरल देश की तरफ से बड़े-बड़े फैसले लेते थे, वही देश को मुश्किल में डालकर विदेशों में बस गए। इन सबके बीच ही पाकिस्‍तानी बिजनेसमैन साजिद तरार ने एक इंटरव्‍यू में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) स्‍वर्गीय जनरल बिपिन रावत का जिक्र किया है। उन्‍होंने कहा है कि जनरल रावत की फोटो हर पाकिस्‍तानी की जेब में होनी चाहिए।

पाकिस्‍तान में नहीं रहना चाहते जनरल
पाकिस्‍तानी जर्नलिस्‍ट आरजू काजमी के साथ एक इंटरव्‍यू में साजिद तरार ने बेबाकी से भारत और पाकिस्‍तान के बीच तुलना की। साजिद जी-20 सम्‍मेलन के कश्‍मीर में आयोजित होने पर पाकिस्‍तान की आपत्ति पर जवाब दे रहे थे। उन्‍होंने कहा कि पीओके में भारत जितना विकास होना म‍ुश्किल है। उनका कहना था कि पाकिस्‍तान में इंसानी जिंदगी की कीमत सिर्फ 3100 रुपए है यानी आटे की एक बोरी के बराबर। ऐसे में पाकिस्‍तान में कहां जम्‍मू कश्‍मीर के जैसी सड़कें बन पाएंगी। जिन्‍हें सड़के बनानी हैं उनके बच्‍चे तो लंदन में बैठे हैं। । इसके बाद उन्‍होंने सवाल किया कि देश के कितने वजीर-ए-आजम पाकिस्‍तान में मौजूद हैं, या फिर रिटायर्ड जनरल और जज पाकिस्‍तान में रहना पसंद करते हैं।

जनरल रावत का सादगी भरा घर
साजिद तरार ने आगे कहा कि भारत की तरफ नजर दौड़ाकर बताइए कि उनके कितने जनरल या जज या फिर सरकार के लोग विदेशों में जाकर बस गए हैं। साजिद तरार के मुताबिक पाकिस्‍तान को भारत से सबक लेना चाहिए। उन्‍होंने इस इंटरव्‍यू में भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का भी जिक्र किया जिनका दिसंबर 2021 में हेलीकॉप्‍टर क्रैश में निधन हो गया था। साजिद ने भारतीय मेजर (रिटायर्ड) गौरव आर्या के एक वीडियो के बारे में बात की। इस वीडियो में जनरल रावत का घर दिखाया गया था।

साजिद ने कहा कि उन्‍होंने कहा कि जो वीडियो मेजर आर्या ने बनाया था, वह पाकिस्‍तान के लिए चुनौती है। जनरल रावत की फोटो तो हर पाकिस्‍तानी की जेब में होनी चाहिए। वह जिस घर में रहते थे उस घर में दो और जनरल रहे थे और उस घर को देखने से चरित्र और शराफत नजर आती है न कि करप्‍शन दिखेगा। जब पाकिस्‍तान में लोगों के बच्‍चे लंदन में पढ़ेंगे तो उनकी फीस देने के लिए जनता का खून ही चूसा जाएगा।

 

यू-ट्यूबर्स ने भी की तारीफ
मेजर गौरव आर्या के वीडियो पर पाकिस्‍तान के कुछ यू-ट्यूबर्स ने भी एक वीडियो बनाया। इस वीडियो में उन्‍होंने पाकिस्‍तान की सेना और पुलिस के साथ अपने अनुभवों को शेयर किया। वीडियो में उन्‍होंने बताया है कि कोर कमांडर का घर तीन से चार एकड़ में फैला है। घर के बाहर 10 गाड़‍ियां खड़ी हैं और ऐसी गाड़‍ियां हैं जिनके बारे में कल्‍पना तक नहीं की जा सकती है। एक पार्क बना है जिसे यूरोप से सामान लाकर सजाया गया है। पार्क में आफिसर्स के बच्‍चों के लिए झूले लगे और उन्‍हें चलाने के लिए बिजली भी फ्री में मिलती है। इन युवकों की मानें तो पाकिस्‍तानी सेना के जनरल का घर देखना तो किसी के नसीब में नहीं हैं।

पाकिस्‍तान के जनरल विदेशों में
एक युवक ने बताया कि पुलिस के पास भी सारी सुविधाएं हैं। रिटायर्ड फौजी भी आलिशान घरों में पूरे ठाठ के साथ रहते हैं। पुलिस और सेना के ऑफिसर्स की तरफ देख लेने पर थप्‍पड़ तक खाने पड़ते हैं। इन यू-ट्यूबर्स ने कहा कि भारत की सेना पर 140 करोड़ की जनता की जिम्‍मेदारी है और वह इसे शिद्दत से निभा रही है। पाकिस्‍तानी सेना 23 करोड़ लोगों की जिम्‍मेदारी भी नहीं निभा पा रही है। कुछ जनरल तो पाकिस्‍तान में रह जाते हैं तो कुछ ऑस्‍ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका में रहने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *